logo-image

आम चुनाव से पहले कांग्रेस ने हेलीकॉप्‍टरों का रोना रोया, आनंद शर्मा बोले- BJP ने कर ली सभी चौपरों की बुकिंग

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच राजनीतिक विवाद तो आम हैं, लेकिन हेलीकॉप्‍टर को लेकर दोनों में अजीब तरह की रेस शुरू हो गई है.

Updated on: 23 Jan 2019, 12:29 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच राजनीतिक विवाद तो आम हैं, लेकिन हेलीकॉप्‍टर को लेकर दोनों में अजीब तरह की रेस शुरू हो गई है. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा का कहना है कि उनका पार्टी को निजी हेलीकॉप्टर और चार्टर प्लेन नहीं मिल रहे हैं और उन्हें संघर्ष करना पड़ा रहा है. ऐसा इसलिए कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए पहले से ही सभी हेलीकॉप्‍टरों की बुकिंग कर ली है.

यह भी पढ़ें : हेलीकॉप्‍टर उतारने की नहीं मिली अनुमति, अमित शाह की तबीयत खराब, झारग्राम रैली रद्द

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रचार समिति के प्रमुख आनंद शर्मा ने बताया, हमें हेलीकॉप्टर, चार्टर प्लेन नहीं मिल रहे हैं. बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान प्रचार के लिए सभी हेलीकॉप्टरों की बुकिंग कर ली है, जबकि हम अभी संघर्षरत हैं. आनंद शर्मा ने दावा किया कि बीजेपी इस बार प्रचार पर 4,000 करोड़ से अधिक रुपये खर्च कर रही है. दोनों दलों की संसाधनों की बात करें तो यह बहुत असमान पैटर्न है.' कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनावी संसाधन के मामले में भले ही बीजेपी से हमारा कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन लोकसभा चुनाव में हम उन्हें हराने में सफल रहेंगे.

पिछले साल कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनावों के समय भी हेलीकॉप्‍टरों का मुद्दा उछला था. बीजेपी ने कर्नाटक और उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक हेलीकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल किया था. कर्नाटक में निर्वाचन आयोग ने विमान से प्रचार करने संबंधी 53 आवेदनों को मंजूरी दी थी. इनमें से 36 आवेदन अकेले बीजेपी के, दो कांग्रेस, नौ आवेदन जेडीएस और पांच और आवेदन मिले थे. वहीं, यूपी में भाजपा ने 12 और सपा ने छह हेलीकॉप्टर लिये थे.

यह भी पढ़ें : गठबंधन के बाद किस सीट पर कौन लड़ेगा चुनाव, मायावती-अखिलेश की बैठक में होगा मंथन

ये भी जानें

  • 200 से ज्यादा चार्टर्ड प्लेन भाजपा ने कराये बुक
  • 250 हेलीकॉप्टर चुनाव प्रचार के लायक हैं देश में
  • 01 लाख प्रति घंटे है सिंगल इंजन वाले हिलीकॉप्टर का किराया
  • 6-8 सभाएं एक दिन में संभव
  • 2-3 लाख रुपये प्रति घंटे है हेलीकॉप्टर का किराया