logo-image

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी 75 वर्ष पार नेताओं के चुनाव लड़ने पर नहीं लगाएगी रोक

बीजेपी के अंदर 75 वर्ष के ऊपर उम्र के पार्टी सदस्यों को मंत्री पद नहीं देने का अघोषित नियम है. पार्टी का एक धड़ा चाहता है कि इतनी उम्र तक पहुंचे सदस्यों को टिकट न दिया जाय.

Updated on: 10 Mar 2019, 12:47 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लोकसभा चुनावों में अपने उम्मीदवारों के लिए 75 वर्ष की उम्रसीमा को बाधा नहीं बनाने जा रहा है. शनिवार को पार्टी की बैठक में यह फैसला लिया गया कि जो उम्मीदवार चुनाव जीत सकते हैं, उन्हें टिकट दिया जा सकता है. बीजेपी के इस फैसले से पार्टी के वरिष्ठ नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी (91), मुरली मनोहर जोशी (85), बी सी खंडूरी (84), कलराज मिश्र (77), शांता कुमार (84) को टिकट मिलने की संभावना है. इन नामों के अलावा बीजेपी में करीब एक दर्जन लोकसभा सदस्य ऐसे हैं जो 75 की उम्र पार कर चुके हैं. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी इस साल अप्रैल में 76 साल की हो जाएंगी.

बीजेपी के अंदर 75 वर्ष के ऊपर उम्र के पार्टी सदस्यों को मंत्री पद नहीं देने का अघोषित नियम है. पार्टी का एक धड़ा चाहता है कि इतनी उम्र तक पहुंचे सदस्यों को टिकट न दिया जाय.

बीजेपी के दो सबसे दिग्गजों आडवाणी और जोशी को 2014 लोकसभा चुनाव के बाद मार्गदर्शक मंडल में जगह दी गई थी. उन दोनों को चुनाव में उतारने का फैसला दोनों नेताओं के स्वविवेक पर छोड़ा गया है.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में इस बार पार्टियों की संख्या 2014 के चुनाव के मुकाबले बढ़ सकती है. संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी ने नरेंद्र मोदी को वाराणसी से ही चुनाव लड़ने पर सहमति जताई, वहीं उनकी दूसरी सीट की भी घोषणा जल्द होगी.

और पढ़ें : General Election 2019: रावण संहिता बता रही है, कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री

चुनाव आयोग रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है. आयोग ने शनिवार को कई चरणों वाले चुनावों की तैयारियों के संबंध में एक समीक्षा बैठक की थी. चुनाव की घोषणा की तारीख से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.