logo-image

बीजेपी ने जारी की उम्‍मीवारों की 14वीं लिस्‍ट, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अब तक 12 लिस्‍ट जारी कर चुकी है. पिछले दिनों उसने 12वीं लिस्‍ट जारी कर 11 उम्मीदवारों की घोषणा की थी.

Updated on: 01 Apr 2019, 12:58 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अब तक 13 लिस्‍ट जारी कर चुकी है. पिछले दिनों उसने 12वीं लिस्‍ट जारी कर 11 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक के 3-3 उम्मीदवार घोषित किए गए. वहीं जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में एक-एक प्रत्याशी को टिकट दिया गया. अब लोगों को 14वीं सूची का इंतजार था. बीजेपी अब तक 300 से अधिक उम्‍मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. बीजेपी ने 14वीं लिस्‍ट जारी की है. इसमें उड़ीसा की तीन सीटों और विधान सभा के लिए 11 सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍य : कभी 3-3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ चुके हैं ये दिग्‍गज

इस लिस्‍ट से उत्‍तर प्रदेश को बहुत उम्‍मीद थी. आज गोरखपुर और आजमगढ़ के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा होने की संभावना थी. बता दें उत्‍तर प्रदेश में महागठंधन करने की कोशिश में जुटे अखिलेश यादव को बड़ा झटका देते हुए निषाद पार्टी ने सपा से किया गठबंधन तोड़ लिया और शनिवार को पार्टी ने बीजेपी से गठबंधन कर लिया. बीजेपी और निषाद पार्टी के बीच गठबंधन की घोषणा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मौजूदगी में हुई. इस दौरान निषाद पार्टी के अध्‍यक्ष संजय निषाद और बीजेपी के प्रदेशाध्‍यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ेंः जयंत चौधरी के बिगड़े बोल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सराब पर दी बीजेपी को गाली

बताया जा रहा है कि बीजेपी निषाद पार्टी को एक सीट देने जा रही है और दूसरी सीट पर निषाद पार्टी के नेता बीजेपी के सिंबल पर चुनाव लड़ सकते हैं. गठबंधन का यह फॉर्मूला गोरखपुर और जौनपुर सीट पर तय हो सकता है. उधर, निषाद पार्टी के बीजेपी से गठबंधन के बाद समाजवादी पार्टी ने वर्तमान सांसद प्रवीण निषाद का पत्ता काट दिया है. गोरखपुर लोकसभा सीट से राम भुवाल निषाद को गठबंधन का नया प्रत्याशी बनाया है.इससे पहले समाजवादी पार्टी ने निषाद पार्टी और जनवादी पार्टी सोशलिस्‍ट के साथ गठबंधन किया था.

यह भी पढ़ेंः NN Opinion Poll: उत्‍तर प्रदेश में NDA पर भारी पड़ रहा सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन, बीजेपी को बड़ा नुकसान

बीजेपी की 12वीं लिस्‍ट में मध्य प्रदेश के बालाघाट से ढाल सिंह बिसेन, राजगढ़ से रोडमल नागर और खरगोन (एससी) से गजेंद्र पटेल को टिकट दिया है.  इसमें बालाघाट और खरगोन से मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं. बीजेपी ने इससे पहले मध्य प्रदेश की 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था, जिसमें पांच वर्तमान सांसदों का टिकट काटा था. यानी मध्य प्रदेश में अब तक 17 सीटों में से 7 मौजूदा सांसदों के टिकट बीजेपी काट चुकी है. टिकट काटे जाने को लेकर बीजेपी में विरोध के स्वर मुखर हो रहे हैं और कई नेताओं के कांग्रेस के पाले में जाने की भी खबर है.

यहां देखें बीजेपी के उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट