logo-image

बीजेपी ने 36 और उम्‍मीदवार घोषित किए, संबित पात्रा इस सीट से चुनाव लड़ेंगे

तीसरी सूची में आंध्र प्रदेश की 23, महाराष्ट्र की 06, ओडिशा की 05, मेघालय की एक और असम की एक सीट पर प्रत्‍याशियों की घोषणा की गई है.

Updated on: 23 Mar 2019, 09:36 AM

नई दिल्‍ली:

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची भी जारी कर दी है. सूची में 36 उम्‍मीदवारों को जगह दी गई है. इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण नाम पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा का नाम शामिल है, जिन्‍हें ओडिशा की पुरी सीट से उम्‍मीदवार बनाया गया है. तीसरी सूची में आंध्र प्रदेश की 23, महाराष्ट्र की 06, ओडिशा की 05, मेघालय की एक और असम की एक सीट पर प्रत्‍याशियों की घोषणा की गई है. पार्टी ने अपनी पहली सूची में 184 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जबकि दूसरी सूची में सिर्फ एक नाम था.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की 7वीं लिस्‍ट : राजबब्‍बर के आगे झुकी कांग्रेस, मुरादाबाद नहीं अब यहां से चुनाव लड़ेंगे

बीजेपी (BJP) की पहली सूची (BJP Candidates List) में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) और पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह का भी नाम शामिल था. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वाराणसी (Varanasi) से, जबकि अमित शाह (Amit Shah) लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani) की जगह गांधीनगर (Gandhi Nagar) सीट से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह को गाजियाबाद, डॉ. महेश शर्मा को नोएडा से और स्मृति ईरानी (Smritri Irani) को अमेठी से चुनाव मैदान में उतारा गया है. ये तीनों नेता पिछले चुनाव में भी इन्‍हीं सीटों से मैदान में थे. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी 2014 की तरह लखनऊ से और नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) नागपुर से चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी की 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

ओडिशा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बसंत कुमार पांडा को कालाहांडी से, सुरेश पुजारी को बरगढ़ से, नीतेश गंगा देव को संबलपुर से तथा जयराम पंगी को कोरापुट संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी द्वारा 22 विधानसभा सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री गिरिधर गमांग के बेटे शिशिर गमांग को गुनपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

इससे पहले, पार्टी ने 10 लोकसभा और 99 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए थे. ओडिशा में लोकसभा की 21 तथा विधानसभा की 147 सीटें हैं. राज्य में चार चरणों में एक साथ शुरू होने जा रहे आम चुनाव और विधानसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)