logo-image

ओडिशा: BJD ने लोकसभा के 9 और विधानसभा के 25 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) नेता नवीन पटनायक ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.

Updated on: 18 Mar 2019, 04:03 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) नेता नवीन पटनायक ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. बीजेडी ने पहली सूची में लोकसभा के लिए 9 और विधानसभा के लिए 25 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. बीजेडी ने कालाहांडी से पुष्पेंद्र सिंह देव, नबरंगपुर (एसटी) से रमेश चंद्र माझी, बेरहमपुर से चंद्रशेखर साहु, कोरापुट (एसटी) से कौसल्य हिकाका, बारगढ़ से प्रसन्ना आचार्य, सुंदरगढ़ (एसटी) से सुनीत बिस्वाल, बालांगीर से कालीकेश नारायण सिंह देव, कांधमल से अच्युता सामंता, असका से प्रमिला बिसोई को उतारा है.

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ 4 चरणों में होने जा रहे हैं. बीजेडी राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ रही है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक बार फिर हिंजिली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. राज्य में 21 लोकसभा सीट और 147 विधानसभा सीट हैं.

मतों की गणना 23 मई को लोकसभा चुनावों की मतगणना के साथ होगी. ओडिशा विधानसभा का कार्यकाल 11 जून को समाप्त हो रहा है. ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व में साल 2000 से बीजू जनता दल की सरकार है.

आम चुनावों में बीजू जनता दल ने राज्य की कुल लोकसभा सीटों के 33 फीसदी पर महिला प्रत्याशियों को टिकट देने की घोषणा की थी.

और पढ़ें : कर्नाटक में कांग्रेस को फिर लगा झटका, इस अभिनेत्री ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का किया ऐलान

ओडिशा सरकार ने 2018 में महिलाओं को संसद व राज्य विधानसभाओं, दोनों में 33 फीसदी आरक्षण देने का एक प्रस्ताव राज्य विधानसभा में पारित किया था. पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण लागू किया था.