logo-image

कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में पहली बार वीकएंड के 3 दिनों तक नहीं मिलेगी शराब, जानिए क्या है वजह

ऐसे पीक सीजन वाले वीकेंड्स पर बार में लगभग 300 लीटर शराब की खपत होती है. इस सप्ताह के वीकेंड कोलकाता क लोग शराब और बाहर खाने का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे.

Updated on: 17 May 2019, 10:03 AM

highlights

  • कोलकाता में चुनाव प्रचार बंद
  • पार्क स्ट्रीट में नहीं मिलेगी वीकेंड पर शराब
  • यह पहला मौका होगा जब वीकेंड पार्क स्ट्रीट होगा बंद

नई दिल्ली:

गुरुवार की शाम को पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान उपद्रियों ने देश के महान समाज सुधारक ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने के बाद चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाते हुए पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार खत्म करने का फैसला किया. अब पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों बारासात, मथुरापुर दम दम, बसीरहाट, मथुरापुर, जयनगर, जादवपुर, उत्तरी कोलकाता, दक्षिणी कोलकाता, और डायमंड हार्बर में अब चुनाव प्रचार थम गया है साल 2014 में इन सीटों टीएमसी ने कब्जा जमाया था.

पहले ये चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम 5 बजे को खत्म होना था. अब इसके साथ ही इन 9 लोकसभा सीटों के अंतर्गत रविवार को मतदान हो जाने तक शराब नहीं मिलेगी. शुक्रवार और शनिवार वीकेंड्स के दिन हैं और लोग इस दिन बाहर डिनर करना पसंद करते हैं ऐसे लोगों को इस शुक्रवार और शनिवार को निराशा हाथ लग सकती है. ऐसे पीक सीजन वाले वीकेंड्स पर बार में लगभग 300 लीटर शराब की खपत होती है. इस सप्ताह के वीकेंड कोलकाता क लोग शराब और बाहर खाने का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे.

पार्क स्ट्रीट में वीकेंड्स पर शराब की इतनी खपत
कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में एक बार में वीकेंड्स पर लगभग 450 लीटर की शराब की खपत होती है. गर्मियों के दिनों में तो एक दिन में ही 300 लीटर तक बीयर बिक जाती है. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यहां के स्थानीय लोग वीकेंड्स (शुक्रवार, शनिवार, रविवार) को पार्टी का प्लान बनाए हुए थे. जो चुनाव के चलते शराबबंदी के कारण इन लोगों का प्लान चौपट हो गया. वहीं कुछ लोगों का यह कहना भी है कि उन्होंने पहले ही शराब खरीदकर रख ली थी, ताकि उनके प्लान पर असर न पड़े. सातवें और अंतिम चरण के मतदान में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इन राज्यों में प.बंगाल की 9 सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश की 13, मध्य प्रदेश की 8, पंजाब की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

जानिए क्यों मशहूर है कोलकाता का पार्क स्ट्रीट
कोलकाता की मशहूर पार्क स्ट्रीट पर भी दशकों बाद वीकेंड्स पर शराब नहीं मिलेगी. कहा जाता है कि पार्क स्ट्रीट कभी नहीं सोती और यहां पार्टियां चलती रहती हैं. यह कोलकाता शहर का फेमस हैंग आउट प्लेस है, जहां कई रेस्टोरेंट, 5 स्टार होटल्स, नाइटक्लब्स और पब्स हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के रेस्टोरेंट मालिकों का कहना है कि हमारी बिक्री में शराब का हिस्सा कम है लेकिन खाने का इंतजार करते वक्त लोग शराब ऑर्डर करते हैं. ड्राई वीकेंड्स होने से अब कई लोग रेस्टोरेंट में नहीं आएंगे. उन्होंने कहा, वीकेंड्स पर चुनाव होने से उनके बिजनेस को नुकसान होगा. अगर वीक डे पर चुनाव होता तो इतना प्रभाव नहीं पड़ता.