logo-image

LIVE: चंद्रबाबू नायडू ने कहा, पीएम मोदी और एनडीए सरकार देश को बांटने का काम रही है

भूख हड़ताल शुरू करने से पहले नायडू राजघाट गए और वहां महात्‍मा गांधी की समाधि को पुष्‍पांजलि अर्पित की.

Updated on: 11 Feb 2019, 04:15 PM

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य को विशेष दर्जा देने और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 में केंद्र द्वारा किए गए अन्य वादों को पूरा करने की मांग के साथ दिल्ली में अनशन शुरू किया. नायडू के अनशन को कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों का साथ भी मिला. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अनशन स्थल पर पहुंचकर उनका समर्थन किया. नायडू 12 फरवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को एक ज्ञापन भी सौंपेंगे. भूख हड़ताल शुरू करने से पहले नायडू राजघाट गए और वहां महात्‍मा गांधी की समाधि को पुष्‍पांजलि अर्पित की. मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों, पार्टी के विधायकों, एमएलसी और सांसदों के साथ धरना देंगे. राज्य कर्मचारी संघों, सामाजिक संगठनों और छात्र संगठनों के सदस्य भी इसमें शामिल होंगे.

बता दें कि पिछले साल आंध्र प्रदेश के विशेष दर्जे की मांग को लेकर चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए को अलविदा कह दिया था. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 14वें वित्‍त आयोग का हवाला देते हुए ऐसा करने से इन्‍कार कर दिया था. उसके बाद से दोनों दलों की राहें जुदा हो गई थीं.

calenderIcon 16:06 (IST)
shareIcon

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा- मौजूदा प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार देश को बांट रही है. वे लोगों के बीच घृणा अभियान चला रहे हैं, वे राजनीतिक लाभ चाहते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं सकता है.

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के अनशन के बहाने विपक्ष को एकजुट होने का एक और मौका मिल गया है. पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी उनके अनशन को समर्थन देने के लिए दिल्‍ली के लिए निकल चुकी हैं. वे कल चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात करेंगी. 

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की भूख हड़ताल का समर्थन करने पहुंचे. उनके अलावा डीएमके से टी शिवा और ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन भी मिलने पहुंचे. सभी नेताओं ने चंद्रबाबू नायडू की मांग का समर्थन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया.  



calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

मनमोहन सिंह ने कहा, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा मिलना ही चाहिए. पीएम नरेंद्र मोदी ने वादाखिलाफी की है. हम आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ हैं. 

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह भी चंद्रबाबू नायडू की भूख हड़ताल का समर्थन करने आंध्र भवन पहुंचे. उनसे पहले राहुल गांधी भी नायडू के समर्थन में वहां गए थे.



calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- अगर पीएम ने कुछ वादा किया है उसे पूरा करना चाहिए या नहीं. पीएम ने अपना वादा पूरा नहीं किया. मैं आंध्र प्रदेश के साथ खड़ा हूं. नार्थ ईस्ट पर भी पीएम ने झूठ बोला, एक दो महीने में पता चल जाएगा कि लोग क्या चाहते हैं. चौकीदार चोर है. जनता का पैसा अनिल अंबानी को दिया.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

चंद्रबाबू नायडू के अनशन स्‍थल पर भी राहुल गांधी ने राफेल का मुद्दा उठाया. इस दौरान उन्‍होंने कहा- राफेल डील में भ्रष्‍टाचार हुआ. 

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा, मैं आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ हूं. प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के लोगों से किया वादा पूरा नहीं किया. मिस्‍टर मोदी जहां भी जाते हैं, झूठ बोलते हैं. अब उनकी कोई विश्‍वसनीयता नहीं बची.



calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी चंद्रबाबू नायडू की भूख हड़ताल का समर्थन करने के लिए आंध्र भवन पहुंचे.



calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

एक तरफ आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री विशेष राज्‍य के मुद्दे को लेकर आंध्र भवन में धरने पर बैठे हैं, वहीं दूसरी ओर तेलुगुदेशम पार्टी के सांसद संसद भवन परिसर में अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.



calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

नायडू मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन भी सौंपेंगे. 

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

कई गैर-बीजेपी दलों के नेता नायडू से मिलने और उनके साथ एकजुटता दिखाने के लिए अनशन स्‍थल पर पहुंच सकते हैं.

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

नायडू के साथ 12 घंटे लंबे विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी भी शामिल हुए हैं. वे राज्य सरकार द्वारा किराए पर ली गई दो विशेष रेलगाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे.

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

नायडू के कैबिनेट सहयोगी, सांसद, राज्य के विधायक और छात्र और कर्मचारी समूह और जन संगठनों के नेता भी उनके साथ उपवास पर बैठे हैं. 

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

काले रंग की शर्ट पहने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष ने आंध्र प्रदेश भवन में 'धर्म पोराता दीक्षा' शुरू किया. राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद नायडू अन्य तेदेपा नेताओं के साथ आंध्र प्रदेश भवन पहुंचे और बाबा साहेब भीमराव आम्बेडर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू किया. 

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र भवन में भूख हड़ताल शुरू कर दी है. इस दौरान उनकी पार्टी के विधायक और सांसद भी मौजूद हैं.