logo-image

भारत में उठते सवालों के बीच EVM से प्रभावित ऑस्ट्रेलियाई राजदूत, जमकर की सराहना

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में पिछले कुछ चुनावों से ईवीएम (EVM) को लेकर लगातार सवाल उठते आए हैं. लेकिन भारत की इस चुनावी प्रणाली की ऑस्ट्रेलियाई राजदूत ने तारीफ की है.

Updated on: 12 May 2019, 02:12 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में पिछले कुछ चुनावों से ईवीएम (EVM) को लेकर लगातार सवाल उठते आए हैं. आमतौर पर चुनाव नतीजों के बाद विपक्षी दल ईवीएम के साथ छेड़छाड़ और गड़बड़ी का आरोप लगाते हैं. लेकिन भारत की इस चुनावी प्रणाली की ऑस्ट्रेलियाई राजदूत ने तारीफ की है. भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजदूत हरिंदर सिद्धू का कहना है कि वो ईवीएम से बहुत प्रभावित हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में ईवीएम हमारे पास नहीं है.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019 छठा चरण: एक Cilck पर जानें सभी 979 उम्‍मीदवारों की कुंडली

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की राजदूत हरिंदर सिद्धू ने कहा, 'यह वास्तव में प्रेरणादायक अनुभव रहा है. आप इतने सारे लोगों को मतदान करने के लिए कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? इसका उत्तर, अच्छी तरह से संगठित चुनाव आयोग और उसके अधिकारी हैं. यह एक अच्छी प्रणाली है और संगठित है.'

यह भी पढ़ें- दुनिया की सभी राजनीतिक पार्टियों को पछाड़ BJP ट्विटर पर बनी नं.1, जानिए कितनी है Followers की संख्या

हरिंदर सिद्धू ने आगे कहा, 'मैं वास्तव में ईवीएम से प्रभावित हूं, हमारे पास ऑस्ट्रेलिया में नहीं है. मुझे लगता है कि पेपर बैलेट के साथ भी जो हमारे पास ऑस्ट्रेलिया में है, यह हमेशा एक ऐसा मामला है जहां किसी भी प्रणाली में अखंडता के लिए जोखिम है. VVPAT वास्तव में एक अच्छा विकास है.' 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को मतदान के लिए इस वजह से करना पड़ा इंतजार

गौरतलब है कि भारत के लोकतंत्र को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission) चुनाव प्रक्रिया में लगातार सुधार करता रहा है. पहले जहां बैलेट पेपर के जरिए मतदान होता था. अब उसकी जगह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) ने ली है. लेकिन गाहे-बगाहे ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठते रहे हैं.

यह वीडियो देखें-