logo-image

क्या दिल्ली यूनिवर्सिटी के कोर्स में अब गोधरा कांड भी होगा शामिल, syllabus में क्यों है इतना confusion

सबसे ज्यादा कंफ्यूजन अंग्रेजी के सेलेबस को लेकर है.

Updated on: 04 Aug 2019, 09:16 AM

highlights

  • कोर्स को लेकर टीचर्स और स्टूडेंट्स में हैं काफी कोर्सेस.
  • करीब 80 टीचरों ने वीसी को लेटर लिखकर कंफ्यूजन के बारे में बताया है.
  • सबसे ज्यादा कंफ्यूजन इंग्लिश सब्जेक्ट को लेकर है. 

नई दिल्ली:

DU Syllabus Confusion: डीयू या दि्ल्ली यूनिवर्सिटी में सेलेबस को लेकर काफी कन्फ्यूजन है. हालांकि डीयू में अभी तक एडमिशन का प्रॉ़सेस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है लेकिन जिन कॉलेजों के एडमिशन हो चुका है वहां सेलेबस को लेकर स्टूडेंट और टीचर्स दोनों काफी परेशान है. सबसे ज्यादा कंफ्यूजन अंग्रेजी के सेलेबस को लेकर है. इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए 40 कॉलेजों के करीब 80 से अधिक टीचरों ने कुलपति या वाइस चांसलर को एक लेटर लिखकर पूछा है कि आखिर स्टूडेंट्स को पढ़ाएं क्या?

कई कॉलेजों के टीचर्स के आरोप हैं कि सेलेबस के बारे में यह भी अफवाह तक फैलाई जा रही हैं. हालांकि चार विषयों के सेलेबस जिनमें राजनीति विज्ञान (Political Science), इतिहास (History), अंग्रेजी (English) और सामाजिक विज्ञान (Social Science) शामिल है. इन विषयों मे सबसे ज्यादा कंफ्यूजन अंग्रेजी के सेलेबस को लेकर है.

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2019: अपनाएं ये खास Tips, हर दिन दोस्ती का रंग होगा गहरा

अफवाहों में ये भी बात फैलाई जा रही हैं कि अंग्रेजी के सेलेबस में गोधरा कांड भी शामिल किया गया है जबकि टीचर्स का कहना है कि गोधरा कांड सेलेबस में अब तक शामिल नहीं किया गया है.
इस तरह के कंफ्यूजन के कारण ही कॉलेजों में पढ़ाने वाले टीचर्स ने वाइस चांसलर को लेटर लिखा है.

इसके पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए अपनी छठीं कट ऑफ लिस्ट जारी कर की थी. दिल्ली विश्वविद्यालय में खाली पड़ी सीटों पर अब प्रवेश की प्रक्रिया 1 अगस्त से 3 अगस्त तक जारी रही.

यह भी पढ़ें: SSC GD Constable Physical Admit Card 2019 released: एसएससी जीडी कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी में अभी भी सीटें खाली हैं जिनपर एडमिशन के लिए छठी और सातवीं लिस्ट जारी होनी है. हालांकि सातवीं लिस्ट तब जारी की जाएगी जब छठी लिस्ट में एडमिशन के बाद भी सीटे खाली रहेंगी.