logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Maharashtra Admission: फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज के एडमिशन शुरू, यहां पढ़ें पूरी detail

प्रवेश के लिए शून्य दौर 19 जून से शुरू होगा और 23 जून को समाप्त होगा.

Updated on: 19 Jun 2019, 05:06 PM

highlights

  • महाराष्ट्र के कॉलेजों में शुरू हुआ एडमिशन प्रॉसेस.
  • 3 अगस्त तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया.
  • इन पांच चरणों में होनी है पूरी प्रक्रिया.

नई दिल्ली:

Maharashtra FYJC Admission: महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्रथम वर्ष (फर्स्ट ईयर) के जूनियर कॉलेजों (FYJC) के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो गया जो कि 3 अगस्त को समाप्त होगा. वो उम्मीदवार राज्य के कॉलेजों में प्रवेश के लिए इच्छुक हैं और उन्हें ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेना होगा जो कि चल रही है. यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रवेश प्रक्रिया में कई चरणों में पूरा होना हैं.
Zero Round
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रवेश के लिए शून्य दौर 19 जून से शुरू होगा और 23 जून को समाप्त होगा. शून्य दौर कला, वाणिज्य, विज्ञान की धाराओं, Bifocal विषय और HSVC धाराओं के प्रवेश के लिए है. उम्मीदवारों को इस दौर में प्रवेश पत्र के भाग I और II को भरना है. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कला, वाणिज्य और विज्ञान की धाराओं के लिए, उम्मीदवार 19 जून से 29 जून तक आवेदन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: History, 19 June: आज के दिन ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म हुआ था, पढ़िए 19 जून का इतिहास

First Round
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पहली सामान्य मेरिट सूची 6 जुलाई को शाम 6 बजे प्रदर्शित की जाएगी. सामान्य प्रवेश 8, 9 और 10 जुलाई को किया जाएगा. पहली मेरिट सूची की रिक्ति सूची और कट ऑफ 10 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी. प्रवेश फार्मों के भाग- I और II को भरने का काम 11 और 12 जुलाई को पूरा किया जा सकता है.
Second Round
पहले राउंड के बाद, दूसरी मेरिट सूची प्रदर्शित की जाएगी. सूची 15 जुलाई को उपलब्ध कराई जाएगी. प्रवेश 16 और 17 जुलाई को दिया जाएगा. रिक्ति सूची 18 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी. उम्मीदवार 19 और 20 जुलाई को प्रवेश पत्र के भाग- I और II को भर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Odisha Board +2 Arts, Commerce Result 2019: CHSE 12वीं आर्ट्स, कॉर्मस का रिजल्ट अगले हफ्ते में होगा घोषित

Third Round
उम्मीदवार 23 जुलाई को तीसरी मेरिट सूची देख सकेंगे. छात्र 24, 25 और 26 जुलाई को प्रवेश ले सकते हैं. छात्र 27 और 29 जुलाई को प्रवेश पत्र भर सकते हैं.
Special Round
उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि 31 जुलाई को एक विशेष योग्यता सूची प्रकाशित की जाएगी. उम्मीदवार 1 और 2 अगस्त को विशेष सूची के माध्यम से प्रवेश ले सकते हैं.