logo-image

IIT रुड़की ने कोरोना के मरीजों के लिए बनाया कम दाम वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर, जानें क्या है कीमत

आईआईटी रुड़की (IIt Roorkee) के रिसर्चर्स ने कम दामों वाला एक ऐसे वेंटिलेटर बनाया है, जो कोरोना वायरस के मरीजों के लिए प्रयोग में आ सकता है.

Updated on: 04 Apr 2020, 01:32 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच आईआईटी रुड़की (IIt Roorkee) के रिसर्चर्स ने कम दामों वाला एक ऐसे वेंटिलेटर बनाया है, जो कोरोना वायरस के मरीजों के लिए प्रयोग में आ सकता है. क्लोज-लूप वाले इस वेंटिलेटर को कम्प्रेस्ड एयर की आवश्यकता नहीं होती है और जब आईसीयू में वार्ड को बदला जाता है तब यह काफी यूजफुल साबित होता है.

यह भी पढे़ंःमहाराष्ट्र के इस मंत्री ने PM मोदी की अपील की निंदा की, कहा- नहीं जलाऊंगा मोमबत्ती, क्योंकि...

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आईआईटी रुड़की ने इस वेंटिलेटर का नाम प्राण-वायु रखा है. यह कम कीमतों वाला वेंटिलेटर एम्स (AIIMS) के साथ मिलकर बनाया गया है. इसके फीचर्स काफी अच्छे हैं. इसे लेकर आईआईटी रुड़की का कहना है कि इसके कुछ फीचर्स हेल्थ प्रोफेशनल्स की ओर से रिमोट मॉनीटरिंग, टच स्क्रीन कंट्रोल और ऑपरेटिंग पैरामीटर्स, मॉइस्टर और इन्हेल्ड एयर के लिए टेंपरेचर कंट्रोल है.

बताया जा रहा है कि इस वेंटिलेटर की कीमत 25 हजार रुपये है. इसके प्रेशर और फ्लो रेट को इसका ऑटोमेटेड प्रोसेस कंट्रोल करता है. आपको बता दें कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर रखा है. पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं. 24 घंटे में 478 केस सामने आ चुके हैं. कोरोना के टोटल नंबर 2547 पहुंच गया है.

यह भी पढे़ंःजेपी नड्डा का सोनिया गांधी पर निशाना, कहा- आंखों पर राष्ट्र विरोध की पट्टी बंधी है, क्योंकि...

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 478 कोरोना वायरस (Coronavirus) के पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. जो कि अबतक का रिकॉर्ड है. देश में कुल कोरोना पॉजिटिव केस 2547 पहुंचा. जिसमें 162 लोग ठीक हो चुके हैं. जबिक 62 लोगों की मौत हुई है.