logo-image

ICAI ने परीक्षा नियमों के लिए समिति बनाई, छात्रों ने समाप्त किया प्रदर्शन

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने गुरुवार को परीक्षा प्रक्रिया के लिए एक स्वतंत्र समिति गठित करने का फैसला किया.

Updated on: 27 Sep 2019, 03:00 AM

नई दिल्ली:

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने गुरुवार को परीक्षा प्रक्रिया के लिए एक स्वतंत्र समिति गठित करने का फैसला किया, जिसके बाद आईसीएआई के बाहर सोमवार से ही प्रदर्शन कर रहे सीए छात्रों ने अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया. आईसीएआई ने मीडिया से कहा कि उसने 'चार्टर्ड अकाउंटेंट्स रेगुलेशन, 1988 के नियम 39(4) समेत सीए परीक्षा को नियंत्रित करने वाली प्रक्रियाओं/नियमों को देखने और आईसीएआई में जरूरी बदलावों की सलाह के लिए एक उच्चस्तरीय स्वतंत्र समिति गठित' करने का निर्णय लिया है.

इस घोषणा के बाद छात्रों ने अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस फैसले के बाद सकारात्मक बदलाव आएगा. संस्थान के बाहर प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने आईएएनएस से कहा कि इस समिति का गठन सही दिशा में उठाया गया एक छोटा कदम है. संस्थान के बाहर करीब 1,000 विद्यार्थी उत्तर-पुस्तिकाओं की दोबारा जांच के लिए आवेदन करने के मुद्दे पर सोमवार से ही प्रदर्शन कर रहे थे.

छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट्स रेगुलेशन,1988 के अनुच्छेद 39(4) में संशोधन की मांग कर रहे थे. इस अधिनियम के तहत प्रावधान है कि छात्र केवल उत्तर पुस्तिकाओं के पूनर्मूल्यांकन के लिए ही आवेदन कर सकते हैं, जबकि छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच के लिए आवदेन करने की अनुमति की मांग कर रहे थे.