logo-image

DU Admission 2019: आज आएगी 1st Cut Off की लिस्ट, प्रवेश के लिए ये रखें अपने पास

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज (UG) में प्रवेश के लिए कट ऑफ लिस्ट लिस्ट की घोषणा दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) कल आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर कर देगी.

Updated on: 28 Jun 2019, 07:01 AM

नई दिल्ली:

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज (UG) में प्रवेश के लिए कट ऑफ लिस्ट लिस्ट की घोषणा दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) कल आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर कर देगी. बताया जा रहा है कि गुरुवार मध्यरात्रि को ही लिस्ट जारी हो सकती है. इसके बाद छात्र-छात्राओं को एडमिशन प्रक्रिया पूरा करने लिए सिर्फ 1 जुलाई तक का समय मिलेगा. इसमें सर्टिफिकेट सत्यापन प्रक्रिया भी शामिल होगा. वहीं, अगर आप दिल्ली विश्वविद्लायल (Delhi University) में एडमिशनम लेने जा रहे हैं तो जान लें कैसे देखें कट ऑफ लिस्ट और कैसे मिेलेगा एडमिशन.

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद में पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़, 15 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार 

दिल्ली यूनिवर्सिटी ( DU) की पहली कटऑफ आधिकारिक वेबसाइट (du.ac.in) पर मध्यरात्रि के बाद होने की संभावना है. कुछ कॉलेज भी अपनी वेबसाइट पर अपनी कट ऑफ लिस्ट अपलोड कर सकते हैं. कट ऑफ बेस्ट ऑफ फोर सब्जेक्ट्स (BFS) पर आधारित होगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह पहले एडमिशन क्राइटेरिया को अच्छे से चेक कर लें. जिसके बाद जिन कॉलेज की कट ऑफ से आपके नंबर मेल खाते हैं, उन सभी कॉलेज को शॉर्टलिस्ट करें.

एडमिशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स को रखें अपने पास

  • डीयू में एडमिशन के जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा था उसका प्रिंटआउट जरूर रखें.
  • स्टूडेंट अपने पास 10वीं और 12वीं कक्षा की 1 ऑरिजनल मार्कशीट रखें. (इन मार्कशीट की एक-एक फोटोकॉपी जरूर रख लें)
  • स्टूटेंड्स का बर्थ सर्टिफिकेट भी जरूरी है.
  • हाल की में खीचीं गई कम से कम 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आप जिस भी कैटेगरी से आते हैं (SC/ST/OBC/EWS/CW/KM) उनका सर्टिफिकेट अपने पास रखें.

सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एडमिशन पोर्टल पर फीस भरें. फीस का भुगतान करने के लिए एक लिंक तैयार किया जाएगा. उम्मीदवारों को निश्चित समय सीमा में नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से आवश्यक फीस का भुगतान करना होगा. जिसके बाद ही एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होगी. बता दें कि इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय में 62,000 सीटों के लिए 2,56,868 से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किए हैं. इस साल बीए इंग्लिश (ऑनर्स) में स्टूडेंट्स की रुचि काफी बढ़ी है. जिसमें सबसे ज्यादा आवेदन मिले हैं.