logo-image

DU Admissions 2019: DU में आज से चलाया जाएगा स्पेशल ड्राइव, खाली सीटों पर होगा एडमिशन

अगर सीटें खाली रहती हैं तो दो और कट ऑफ लिस्ट दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किया जाएगा.

Updated on: 29 Jul 2019, 11:29 AM

highlights

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से खाली सीटों पर एडमिशन.
  • डीयू की छठी कटऑफ लिस्ट 1 अगस्त को जारी की जाएगी.
  • गर कॉलेजों में सीटें खाली रहीं तो 7वीं लिस्ट 6 अगस्त को जारी होगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में सोमवार और मंगलवार को अंडरग्रैजुएट कोर्सों (Under-graduate) के लिए एडमिशन (Admissions) की स्पेशल ड्राइव (Special drive) चलाई जा रही है. दो दिन की इस स्पेशल ड्राइव में रिजर्व्ड कैटिगरी (Reserved Category) के लिए भी मौका होगा और जिन्होंने पिछली पांच कट ऑफ में एडमिशन न लेकर चांस नहीं मिला है या किसी भी वजह से वो स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं ले पाए थे.

इसके अलावा डीयू के नॉन कॉलिजिएट विमंस एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board-NCWEB) के बीकॉम और बीए कोर्स (B.com and BA Courses) में दिल्ली की वे लड़कियां भी अप्लाई कर सकेंगी, जिन्होंने पहले फॉर्म में यह ऑप्शन नहीं भरा था या फीस न भरने की वजह से जिनका एडमिशन नहीं हो पाया था.

यह भी पढ़ें: DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के अभी मिलेंगे 2 और मौके, पढ़ें पूरी detail

डीयू में जनरल कैटिगरी के लिए सीटें कम हैं मगर रिजर्व्ड कैटिगरी खासतौर पर एसटी, कश्मीरी माइग्रेंट्स, पीडब्ल्यूडी के लिए कई सीटें खाली पड़ी हुई हैं. इसे देखते हुए सोमवार और मंगलवार को स्पेशल ड्राइव चलाई जा रही है.

बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इको ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स और साइंस के कुछ प्रोग्राम में एडमिशन का मौका स्टूडेंट्स को अगले दो दिन मिलेगा. साथ ही, दो और कट ऑफ लिस्ट स्टूडेंट्स डीयू निकालेगा. इन कोर्सों में इन दो कटऑफ पर स्टूडेंट्स के पास इस ऐकडेमिक सेशन के लिए आखिरी मौका होगा.

यह भी पढ़ें: अब ये उम्मीदवार नहीं बन पाएंगे जूनियर इंजीनियर, तीन न्यायाधीशों की पीठ ने सुनाया ये फैसला

डीयू की छठी कटऑफ लिस्ट 1 अगस्त को जारी की जाएगी. इसके आधार पर 1 अगस्त से 3 अगस्त तक ऐडमिशन प्रक्रिया जारी रहेगी. अगर कॉलेजों में सीटें खाली रहीं तो 7वीं लिस्ट 6 अगस्त को जारी होगी. इसके आधार पर 6 से 8 अगस्त तक ऐडमिशन होंगे.