BREAKING NEWS
  • Ayodhya Case: अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान 10 बड़ी बातें- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

DU UG Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी का Registration Portal फिर खुला, 22 जून तक करें रजिस्ट्रेशन

News State Bureau  |   Updated On : June 17, 2019 09:11:54 AM
DU Admissions 2019

DU Admissions 2019 (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  DU का रजिस्ट्रेशन विंडो फिर से खुला.
  •  दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश का पड़ा असर.
  •  इस साल पिछले पात्रता मानदंड पर ही किया जाएगा प्रवेश.

नई दिल्ली:  

DU UG Admissions 2019: दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) के निर्देशों के अनुपालन में, दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने अपने स्नातक पाठ्यक्रमों (Under Graduate Courses) में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फिर से खोल दिया है. Registration Portal 22 जून तक खुला रहेगा. हालांकि, पहले Cut off list के लिए नई डेट अभी तक नहीं बताई गई है. बता दें कि पहले ये सूचना थी कि पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जाएगी. 

विश्वविद्यालय द्वारा बताए प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार, शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन बंद होना था. हालांकि, विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility criteria) में संशोधन के संबंध में, इससे पहले लाए गए मामलों के एक सेट पर उच्च न्यायालय के फैसले के बाद रजिस्ट्रेशन को खोलना पड़ा. विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अब घोषणा की है कि संशोधित पात्रता मानदंड आज अधिसूचित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Odisha Board +2 Arts, Science Result 2019: CHSE 12वीं आर्ट्स, कॉर्मस का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित

इस तथ्य पर संज्ञान लेते हुए कि विश्वविद्यालय ने प्रवेश की शुरुआत से एक दिन पहले 29 मई को विभिन्न यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव का प्रचार किया था. उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय और यूजीसी को इस साल 2018-2019 के लिए पात्रता मानदंड के आधार पर छात्रों के रजिस्ट्रेशन लेने का निर्देश दिया और अब इसकी लास्ट डेट 22 जून तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें: विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अब घोषणा की है कि संशोधित पात्रता मानदंड आज अधिसूचित किए जाएंगे

अदालत के फैसले में कहा गया था कि वर्तमान स्थिति में दिशा-निर्देश दिल्ली विश्वविद्यालय को अगले साल के लिए उसके स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव करने से पहले नहीं रोकेंगे. शिक्षा के उच्च मानकों के रखरखाव के लिए यह निर्दिष्ट किया कि यूनिवर्सिटी को पात्रता मानदंड में बदलाव के लिए कम से कम 6 महीने पहले एक पब्लिक नोटिस जारी करना चाहिए ताकि इच्छुक और योग्य विद्यार्थी अपनी तैयारी कर सकें.
ये हुए हैं बदलाव

यह भी पढ़ें: NEET UG 2019: सुप्रीम कोर्ट गलत उत्तर के मामले मे दायर याचिका पर सुनवाई करने से मना किया

इस वर्ष शुरू की गई पात्रता मानदंड में बदलाव के बीच बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए 'सर्वश्रेष्ठ चार' विषय संगणना में गणित को शामिल करना था और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए गणित या व्यवसायिक गणित में 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना था, जो सिर्फ पास होने के विपरीत था.

First Published: Jun 17, 2019 09:01:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो