BREAKING NEWS
  • Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस- Read More »
  • एमनेस्टी इंटरनेशनल ग्रुप पर CBI ने बेंगलुरु में मारा छापा- Read More »
  • IND VS BAN Final Report : भारत ने बनाए 493/6, बांग्लादेश पर 343 रनों की बढ़त- Read More »

DU Cut Off 2019: टूट सकता है डीयू में पढ़ने का सपना, 4th cut off में अब बस इतनी सीटों पर होंगे एडमिशन

News State bureau  |   Updated On : July 12, 2019 02:20:58 PM
DU admission

DU admission (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने सोमवार को तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. इसमें अबतक करीब 54 हजार छात्र एडमिशन ले चुके हैं. ऐसे में बताया जा रहा है कि अब डीयू के चौथे कटऑफ में 10,000 से भी कम सीटों के लिए एडमिशन होंगे. इन सीटों के बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स और साइंस के कुछ कोर्सों में जनरल कैटिगरी को अब भी कई कॉलेजों में जगह मिलेगी लेकिन सारे बड़े और प्रसिद्ध कॉलेजों में सीटें फुल हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: DU में CBSE छात्रों का कब्जा, जानिए कौन है इस लिस्ट में दूसरे नबंर पर

हालांकि एंट्रेंस वाले अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के रिजल्ट आने के बाद कई स्टूडेंट्स अपने एडमिशन कैंसल करा सकते हैं. जिसके बाद एक बार फिर सीटें खाली होंगी और फिर से कुछ कोर्स खुल सकते हैं. इसके साथ ही, कुछ रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए सीटें अब भी खाली हैं, जिसके लिए डीयू जल्द ही स्पेशल ड्राइव शुरू कर सकता है.

वहीं डीयू के प्रिंसिपल्स ने बताया कि चौथी कटऑफ में हर हाल में छात्र अपनी सीट पक्की कर लें क्योंकि जनरल कैटिगरी के लिए आखिरी मौका भी हो सकता है. इसके बाद गिनती की सीटें ही उनके लिए बचेंगी.

डीयू के तीसरी लिस्ट में साउथ कैंपस के पीजीडीएवी कॉलेज में 1 से 2% तक कटऑफ गिराई थी, जिसमें काफी स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था. पीजीडीएवी कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि तीसरी कटऑफ में उन्हें करीब 650 स्टूडेंट्स मिले हैं, पहले और दूसरे दिन 440 और आखिरी दिन 207 स्टूडेंट्स. 1238 सीटों पर 1168 एमिशन हो चुके हैं और अब चौथी लिस्ट में जनरल के लिए कई कोर्स बंद हो रहे हैं.

और पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी का 3rd Cut Off 2019 जारी, इस लिंक पर जाकर डायरेक्ट देखें

बता दें कि एलएसआर (LSR), एसआरसीसी (SRCC) जैसे बड़ें कॉलेजों में सामान्य वर्गों (General category) की सीटें भर चुकी हैं.  तीसरी कट ऑफ लिस्ट आने के बाद बुधवार को इन कॉलेजों में अच्छी संख्या में एडमिशन हुए है, जिन्होंने कटऑफ 1-2 पर्सेंट तक गिराई है. इसके साथ ही जिन कॉलेज में जनरल कैटेगरी की कुछ सीटें बची थी वहां एभी एडमिशन हो चुके हैं. इस लिस्ट में एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज 4200 से ज्यादा स्टूडेंट्स गए हैं.

वहीं तीसरी कटॉफ लिस्ट जारी होने के बाद आज यानी शुक्रवार को तीन बजे तक फीस भरने का आखिरी समय है.  डीयू में तीसरी कटऑफ के अंतिम दिन रात 8 बजे तक 54146 छात्रों ने दाखिला करा लिया था. डीयू की चौथी कटऑफ लिस्ट सोमवार को जारी होगी. स्टूडेंट एडमिशन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://du.ac.in/adm2019 पर जाकर ले सकते है.

First Published: Jul 12, 2019 02:10:44 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो