logo-image

कोरोना के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रद्द की सभी परीक्षाएं, अगली तारीखों का ऐलान बाद में

कोरोना के संक्रमण के चलते फिलहाल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपनी सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं

Updated on: 10 Apr 2020, 09:07 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण का असर अब स्कूल और कॉलेजों पर भी पड़ रहा है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोरोना के चलते अपनी सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक रद्द कर दी है. DU ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इस संबंध में जारी परीक्षा का कार्यक्रम वासपस ले लिया गया है और नई तारीखों का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा. बता दें, लॉकडाउन के चलते यूनिवर्सिटी पहले ही 14 अप्रैल तक के लिए बंद है. इससे पहले कोरोना के चलते ग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन समेत एमफिल और पीएचडी की आवेदन प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: Today History: आज ही के दिन आर्यसमाज की स्थापना की गई थी, जानें आज का इतिहास

बता दें, कोरोना वायरस लाकडाउन के चलते देशभर में कालेज बंद हैं. लेकिन बहुत से कालेजों में पढ़ाई जारी है. छात्र-छात्राएं अब कक्षाओं में नहीं बल्कि वर्चुअल कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे हैं. लाकडाउन जहां नई चुनौतियां पेश कर रहा है तो वहीं नए उपाय भी खोजने को मजबूर कर रहा है. छात्रों की पढ़ाई बड़ी-बड़ी कक्षाओं से सिमट कर लैपटॉप, डेस्कटॉप और फोन में आ गई है. कॉलेज विभिन्न एप, सॉफ्टवेयर और वेबसाइटों के माध्यमों से छात्रों को पढ़ा रहें हैं, ताकि मौजूदा परिस्थितियों से उनकी पढ़ाई किसी तरह प्रभावित ना हो. दिल्ली विश्विद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज की छात्रा उन्नति ने बताया कि उनकी पढ़ाई एप के जरिए शुरू हो गई है जिस पर लाइव लेक्चर किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: CBSE के नाम पर छात्रों को भ्रमित कर रही ट्विटर पर फर्जी आईडी

इकोनॉमिक्स ऑनर्स की छात्रा उन्नति ने से कहा, 'हमारी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है, 'ज़ूम एप' के ज़रिये लाइव लेक्चर हो रहे हैं. इस दौरान कक्षाओं की तरह ही छात्रों और शिक्षकों के बीच किसी भी विषय पर संवाद होता है. वहीं नोट्स एवं असाइनमेंट व्हाट्सऐप पर पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध कराए जा रहे हैं.' इंद्रप्रस्थ कॉलेज से संबद्ध 'दिल्ली मेट्रोपोलिटन एजुकेशन' के असिस्टेंट प्रोफेसर मोहम्मद कामिल ने बताया कि उनके कॉलेज में ‘ज़ूम एप’ के अलावा कॉलेज के सॉफ्टवेयर पर छात्रों को पढ़ने की पूरी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने कहा, 'कॉलेज के सॉफ्टवेयर 'कॉल पॉल' पर छात्रों को पढ़ने की पूरी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. इस पर पाठ्यक्रम से जुड़े वीडियो उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिस पर छात्र अपनी राय प्रकट कर सकते हैं और अपनी दुविधाओं को दूर कर सकते हैं. इसके लिए प्रोफेसर व्हाट्सऐप पर भी हमेशा उपलध रहते हैं.'