logo-image

World Television Day: सिलाई की सुई और पंखे के मोटर से बना था दुनिया का पहला टीवी

World Television Day 21 Nov: जॉन लोगी बेयर्ड ने 1924 में बक्से, बिस्किट के टिन, कार्ड, सिलाई की सुई और बिजली के पंखे से मोटर का इस्तेमाल करके दुनिया का पहला टेलीविजन बनाया था.

Updated on: 21 Nov 2019, 12:58 PM

नई दिल्ली:

World Television Day 21 November 2019: आज जिस टीवी (TV) को हम अपने सामने पाते हैं उसका इतिहास काफी पुराना है. तकरीबन 95 साल पुराना यानि करीब 9 दशक पहले टीवी को एक भारी भरकम डिब्बे यानि इडियट बॉक्स के रूप में जाना जाता था. समय बीतने के साथ ही टीवी की टेक्नोलॉजी और लुक में भी काफी बदलाव आया है. अगर टीवी के सफर की बात करें तो उसका सफर लंबा होने के साथ ही काफी दिलचस्प भी है.

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में बगैर डरे करें निवेश, सेबी ने निवेशकों के हित में उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

बता दें कि जब टीवी की शुरूआत हो रही थी तो उस समय रेडियो का बोलबाला था. ऐसे में टीवी का विरोध भी काफी हुआ था. हालांकि समय के साथ ही टीवी के प्रति लोगों की दीवानगी इतनी बढ़ गई कि लोगों का उसके बगैर रहना भी मुश्किल हो गया. टीवी इंडस्ट्री ने 1924 में बक्से, कार्ड और पंखे के मोटर से लेकर आज के एंड्रायड टीवी का दौर भी देखा है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े

भारत में 1962 में टीवी की शुरुआत हुई
भारत में 1962 में 41 टीवी सेट और 1 चैनल से टेलीविजन की शुरुआत हुई थी. हालांकि 1995 तक भारत में तकरीबन 7 करोड़ भारतीयों के घर में टेलीविजन ने अपनी घुसपैठ बना ली थी. बता दें कि 1982 में भारत में कलर टेलीविजन का पर्दापर्ण हुआ. शुरुआत में लोग 8 हजार रुपये की टीवी के लिए दोगुनी कीमत तक देने को तैयार रहते थे. टीवी की भारी मांग को देखते हुए तत्कालीन भारत सरकार ने विदेश से 6 महीने के भीतर 50 हजार टीवी सेट इंपोर्ट करने पड़े. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र में सबसे पहले 21 नवंबर 1997 को वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) मनाया गया.

यह भी पढ़ें: छोटी किराना दुकानों के लिए बिजनेस की राह आसान बनाएगी मोदी सरकार

कैसे शुरू हुआ टीवी का सफर
टेलीविजन के आविष्कारक जॉन लोगी बेयर्ड बचपन में अक्सर बीमारी की वजह से स्कूल नहीं जा पाते थे. 13 अगस्त 1888 को स्कॉटलैंड में जन्मे बेयर्ड ने टेलीफोन से लगाव की वजह से खुद के लिए टेलीफोन बना लिया था. गौरतलब है कि बेयर्ड ने 1924 में बक्से, बिस्किट के टिन, कार्ड, सिलाई की सुई और बिजली के पंखे से मोटर का इस्तेमाल करके दुनिया का पहला टेलीविजन बनाया था. बता दें कि टीवी के रिमोट का आविष्कार यूजीन पोली ने किया था. यूजीन पोली का जन्म 1915 में शिकागो में हुआ था. 1950 में रिमोट कंट्रोल वाला पहला टीवी बाजार में दाखिल हुआ और 1955 में पूरी तरह से वायरलेस रिमोट कंट्रोल वाले टीवी की शुरुआत हुई थी.