UP Board: यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकलचियों के उड़े होश, 3.5 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

News State Bureau  |   Updated On : February 13, 2019 01:43:45 PM
यूपी बोर्ड में नकलचियों के उड़े होश

यूपी बोर्ड में नकलचियों के उड़े होश (Photo Credit : )

प्रयागराज:  

यूपी बोर्ड की परीक्षा में धांधली और नकलचियों पर नकेल लगाने के लिए राज्य सरकार काफी सख्त दिखाई पड़ रही है जिसके चलते बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 7 फरवरी से अब तक 3.5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी़ है. आने वाले दिनों में यह संख्या बढ़ सकती है क्योंकि आगे अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषयों की परीक्षाएं होनी है. छोड़ने वाले छात्रों के अलावां दर्जनों ऐसे छात्र पकड़े गए हैं जो किसी दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे.

यह भी पढ़ें: UP Board Exams 2019: 7 फरवरी से होगी परीक्षा, यहां देखें एग्जाम का शेड्यूल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विघालयों के प्रबंधको को प्रशासन से काफी सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. इसके बाद छात्रों की लंबी कतारें परीक्षा केंद्रों के बाहर देखी जा सकती है. हर परीक्षार्थी को अंदर प्रवेश देने से पहले काफी गहनता से चेकिंग की जा रही है. किसी किसी परीक्षा केंद्र पर तो परीक्षार्थियों के जूते चप्पल तक उतरवा लिए जा रहे हैं.
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की कैमरों से भी निगरानी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: स्कूलों में अगर हुआ कोई हादसा तो अब जेल जाएंगे प्रबंधक

ज्यादातर परीक्षा केंद्रों पर कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा भवन में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं जिनमें शिक्षकों की तैनाती भी की गई है.

यह भी पढ़ें: Chattisgarh Secondary Education Board: 10वीं और 12वीं की डेटशीट हुई जारी, यहां चेक करें पूरा शिड्यूल


यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पहले दिन 20,674 छात्र शामिल हुए थे, जिन्होंने अपने पेपर को लिखने की कोशिश नहीं की थी. परीक्षा के दूसरे दिन 15,374 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. परीक्षा छोड़ने वाले सर्वाधिक 13,435 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट के थे. इसके साथ ही शुरुआती दो दिनों में ही परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर चालीस हजार से अधिक यानी 40,392 हो गई थी.

First Published: Feb 13, 2019 01:29:35 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो