logo-image

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन करने की Last date आज

गैर आरक्षित वर्ग अर्थात सामान्य वर्ग के सीटों के आवेदकों की पहली सूची 10 जनवरी को जारी की जाएगी.

Updated on: 27 Dec 2019, 08:07 AM

highlights

  • दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन करने या फार्म जमा करने की आज आखिरी तारीख है.
  • जनवरी 2020 के पहले सप्ताह में EWS और डीजी वंचित वर्ग की कैटिगरी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होने वाली है.
  • सामान्य वर्ग के सीटों के आवेदकों की पहली सूची 10 जनवरी को जारी की जाएगी.

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन करने या फार्म जमा करने की आज आखिरी तारीख है. इस डेट के आगे बढ़ने की भी कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है. शैक्षिक सत्र 2020-21 (Academic session 2020-21) के लिए दिल्ली (Delhi) के 1700 से अधिक निजी, मान्यता प्राप्त व अनएडेड स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में दाखिले की आज अंतिम तिथि है. सूत्रों के मुताबिक खबर ये भी है कि फार्म भरने के दौरान की स्कूलों ने एडमिशन क्राइटेरिया में जमकर धांधली की है जिसकी शिकायत पैरेंट्स ने शिक्षा निदेशालय से भी की है. जनवरी 2020 के पहले सप्ताह में नर्सरी दाखिलें में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और डीजी यानी disadvantaged groups वंचित वर्ग की कैटिगरी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होने वाली है. बता दें कि अभी जनरल सीटों के लिए दाखिले प्रक्रिया चल रही है, जो 29 दिसंबर को खत्म होगी.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में बना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंदिर, ऐसी है पीएम की मूर्ति

नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले का आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसम्बर है. गैर आरक्षित वर्ग अर्थात सामान्य वर्ग के सीटों के आवेदकों की पहली सूची 10 जनवरी को जारी की जाएगी. 17 जनवरी को स्कूलों द्वारा बनाए गए प्वाइंट सिस्टम के अनुसार आवेदकों के माक्र्स अपलोड किए जाएंगे. चुने गए बच्चों की पहली सूची 24 जनवरी को जारी की जाएगी. जिसमें वेटिंग लिस्ट भी शामिल होगी.

6 मार्च को आवश्यकता होने पर तीसरी सूची जारी की जाएगी और गैर आरक्षित वर्ग के लिए 16 मार्च तक दाखिला प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी. शिक्षा निदेशक बिनय भूषण ने यह भी कहा है कि स्कूल एडमिशन के लिए जारी किए गए शेड्यूल से इतर आवेदन फॉर्म नहीं जारी कर पाएंगे. हर स्कूल को दाखिले का शेड्यूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर डालना होगा.

यह भी पढ़ें: यूपी में कल होने वाली पुलिस-सिपाही भर्ती परीक्षा कैंसिल, जानें अगली तारीख

हर स्कूल अभिभावकों के लिए आवेदन फॉर्म जमा होने के अंतिम दिन तक आवेदन फॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चत करेगा. इसके अलावा हर निजी, अनएडेड और मान्यता प्राप्त स्कूल प्री स्कूल, प्री-प्राइमरी व कक्षा 1 के लिए 25 प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित रखनी होंगी. जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से शुरू की जा सकती है.