BREAKING NEWS
  • राष्‍ट्रपति शासन की ओर बढ़ रहा है महाराष्‍ट्र, पीएम नरेंद्र मोदी ने बुलाई इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग- Read More »

National Comic Book Day: चाचा चौधरी, साबू, नागराज और तेनालीराम, कुछ ऐसे कैरेक्टर्स जिन्हें आज भी लोग नहीं भूल पाए

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 25, 2019 12:03:33 PM
नेशनल कॉमिक बुक डे

नेशनल कॉमिक बुक डे (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  आज है National Comic Book Day. 
  •  चाचा चौधरी, नागराज, साबू, पिंकी ये कुछ ऐसे कॉमिक कैरेक्टर हैं जिन्हें बच्चे खूब पसंद किया करते थे. 
  •  National Comic Book Day पर आइये कुछ खास कॉमिक कैरेक्टर्स के बारे में पढ़ते हैं.

नई दिल्ली:  

Social media और इंटरनेट की दुनिया में लोग अब पुरानी लेकिन बेहतरीन चीजों को भूलते जा रहे हैं. आज के बच्चों को तो मोबाइल फोन और मोबाइल गेम्स से प्यार है लेकिन आज से दो दशक पहले तक ऐसा नहीं था. एक समय था जब चाचा चौधरी, नागराज, साबू, पिंकी, बिल्लू, सुपर कमांडो ध्रुव और तेनाली राम जैसे कई ऐसे कॉमिक कैरेक्टर हुआ करते थे जिन्हें बच्चे उस वक्त काफी पसंद करते थे और जिन्होंने उसे पढ़ा है वो आज भी उन कैरेक्टर्स के दीवाने हैं.

आपको बता दें कि बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान भी कॉमिक्स बुक्स के बहुत बड़े फैन हैं. एक बार एक इंटरव्यू में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने बताया था कि बचपन में वह कॉमिक पुस्तकें खरीदने के लिए परिजनों और दोस्तों से पैसे उधार लिया करते थे.

तो आइये आज हम नेशनल कॉमिक बुक डे पर आपको कुछ खास कॉमिक कैरेक्टर्स से मिलवाते हैं-
चाचा चौधरी और साबू
सबसे पहले बात करते हैं एक बेहतरीन कैरेक्टर की जो है चाचा चौधरी और साबू- बचपन में हम जब भी 'चाचा चौधरी और साबू' की कोई कॉमिक्स पढ़ते थे तो उसमें खो जाया करते थे. कॉमिक्स में लिखा होता था 'चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है'. जब भी कोई मुसीबत की घड़ी आती थी तो चाचा चौधरी अपने तेज दिमाग से हर परेशानी का हल चुटकियों में खोज लिया करते थे. वहीं जो ताकत वाला काम होता था उसके लिए चाचा जी के पास साबू कर दिया करता था. वह काफी ताकतवर था और दुश्मनों का सफाया करता था.

यह भी पढ़ें: थम नहीं रहा है Dream Girl की कमाई का तूफान, 12वें दिन हुआ इतना कलेक्शन
तेनाली रामन
तेनाली राम भी कॉमिक्स की दुनिया में बेहद मशहूर कैरेक्टर हुआ करता था. इसका क्रेज इतना था कि इस कॉमिक्स को उस दौर में अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित किया गया था. तेनाली राम की कॉमिक्स 'अमर चित्र कथा' द्वारा प्रकाशित की जाती थी. तेनाली अपने तेज दिमाग से सबको पछाड़ देता था. ये किरदार बच्चों के बीच एक अलग किस्म के Super Hero के रूप में जाना जाता था.

यह भी पढ़ें: चीन करने जा रहा है ये बड़ा कारनामा, कई वैज्ञानिकों ने कहा होगा बहुत खतरनाक

नागराज
तीसरा जो सबसे फेमस कैरेक्टर हुआ करता था वो था, नागराज. नागराज देसी कॉमिक्स के सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो में गिना जाता था. जिस तरह 'शक्तिमान' टीवी का सबसे पहला सुपरहीरो माना जाता है वैसे ही कॉमिक्स की दुनिया में नागराज को सुपरहीरो माना जाता है. करीब 25 साल पहले नागराज को एक सुपरहीरो की तरह पेश किया गया था. नागराज के पास कई तरह की शक्तियां थीं. वह एक काल्पनिक शहर में रहता था और न्यूज चैनल में काम करता था. ठीक वैसे ही जैसे शक्तिमान या गंगाधर हुआ करता था.

यह भी पढ़ें: सरकार इनकम टैक्स (Income Tax) पेयर्स को आयकर में दे सकती है बड़ी छूट

पिंकी
डायमंड कॉमिक्स की सबसे लोकप्रिय किरदार पिंकी हुआ करती थी. पिंकी को भला कौन भूल सकता है. पिंकी की कहानी कुछ ऐसी थी कि पिंकी की वजह से उसके पड़ोसियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता था. पिंकी का कैरेक्टर न तो बुद्धिमान थी और न ही उसके पास कोई सुपर पावर थी. फिर भी बच्चे उसे बेहद पसंद करते थे.

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने किया वादा, आज हर घंटे नजर आएगा Housefull 4 का एक नया पोस्टर
बिल्लू
प्राण कुमार शर्मा द्वारा बनाया गया कैरेक्टर 'बिल्लू' डायमंड कॉमिक्स के सबसे पुराने किरदारों में से एक है. इस किरदार को पहली बार 1973 में निकाला गया था. इसके बाद बिल्लू लगातार कई साल तक बच्चों का पसंदीदा बना रहा. बिल्लू के कुत्ते 'मोती' को भी बच्चे बहुत प्यार करते थे. बिल्लू की आंखों पर हमेशा उसके बाल गिरे रहते थे.

First Published: Sep 25, 2019 10:50:54 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो