logo-image

इसरो ने आयोजित की 'स्पेस क्विज' प्रतियोगिता, बच्चे PM मोदी के साथ देखेंगे चंद्रयान-2 मिशन

इसरो ने भारत सरकार के साथ एक 'स्पेस क्विज' प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसे जीतने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चांद पर जाने का मौका मिलेगा.

Updated on: 11 Aug 2019, 11:12 AM

नई दिल्ली:

बच्चों के लिए चंदा मामा दूर के नहीं रहे बल्कि वो अब उसे पास से भी देख सकते हैं. जी हां आपने सही सुना बच्चों के लिए ये खास तोहफा इसरो लेकर आई. इसरो ने भारत सरकार के साथ एक 'स्पेस क्विज' प्रतियोगिता आयोजित की है. इस क्विज को जीतने वालें चुनिंदा बच्चों को 6 सितंबर को चंद्रयान-2 के चंद्रमा की धरती पर उतरने के ऐतिहासिक पल को देखने का मौका मिलेगा. बता दें कि भारत सरकार की वेबसाइट मायगॉवडॉटइन (https://quiz.mygov.in/) पर 'स्पेस क्विज' प्रतियोगिता की शनिवार को शुरू हो गई है जो अब 20 अगस्त तक चलेगी. 

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-2 की परिक्रमा-पथ को पांचवीं बार बढ़ाया गया

क्विज के नियम और शर्तें-

- इस प्रतियोगिता में अंतरिक्ष विज्ञान और देश से जुड़े सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे जाएंगे. इसमें किसी भी राज्य या केंद्रीय बोर्ड से पढ़ रहे क्लास आठवीं और दसवीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं.

- इस क्विज कॉम्पिटिशन  में 10 मिनट में 20 सवालों का उत्तर देना होगा. स्टार्ट बटन को क्लिक करते ही समय शुरू हो जाएगा. क्विज शुरू होने के बाद इसे पॉज नहीं कर सकते हैं. अगर किसी सवाल में आप फंस गए, तो आगे के सवालों पर बढ़ सकते हैं, और बाद में वापस उस सवाल पर आ सकते हैं.  कम समय में ज्यादा उत्तर देने वाले क्विज के विजेता होंगे. अगर दो भागीदारों के अंक एक सा हो गया तो लकी ड्रा कर विजेता चुना जाएगा.

 टेस्ट का समय खत्म होते ही क्विज का परिणाम जारी किया जाएगा. उतीर्ण हुए छात्रों को अपने माता-पिता का नाम लिखा एड्रेस प्रूफ और स्कूल से मिले प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

- क्विज में शामिल बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों की मदद नहीं करेंगे. वो केवल सवाल नहीं समझ आने या उसके अनुवाद में मदद कर सकेंगे. क्विज में शामिल सभी प्रतियोगियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

प्रतिभागी ये सर्टिफिकेट वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन से डाउनलोड कर सकते हैं.

- हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से अधिक अंक प्राप्त करने वाले दो विजेता बच्चों को चुना जाएगा. इसके बाद इन बच्चों को बेंगलुरु स्थित इसरो में चंद्रयान-2 की लैंडिग देखने के लिए बुलाया जाएगा, जहां वो पीएम मोदी के साथ इस ऐतिहासिक पर को देख पाएंगे.