logo-image

बच्चों के लिए खास: इस तरह से लिखें 15 अगस्त के प्रोग्राम लिए अपनी Speech

15 August के मौके पर देश में सभी स्कूलों और कॉलेजों में कल्चरल प्रोग्राम्स होते हैं. इस साल भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है.

Updated on: 13 Aug 2019, 03:03 PM

highlights

  • इस साल भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. 
  • बच्चों के लिए स्पीच तैयार करना उतना आसान काम नहीं है जितना बोलने में लगता है.
  • नीचे दिए गए Tips और Tricks को फॉलो करके एक अच्छी स्पीच लिखी जा सकती है. 

नई दिल्ली:

Speech for 15 August Programme: इस साल भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इसे लेकर बच्चों में खासकर काफी उत्साह देखने को मिलता है क्योंकि उन्हें स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों (Cultural programmes) मे हिस्सा लेने का मौका मिलता है. खासकर बच्चों को इस दिन ड्रामा में पार्टिसिपेट करना भी काफी पसंद होता है. कोई शहीद भगत सिंह का रोल प्ले करता है तो कोई महात्मा गांधी का. सबका एक अपना ही एक फेवरेट कैरेक्टर होता है. चलिए ये तो बात हो गई ड्रामा की लेकिन जो चीज बच्चों और पैरेंट्स दोनों को परेशान करती है वो है इस दिन के लिए एक स्पीच तैयार करना.

बच्चों के लिए स्पीच तैयार करना उतना आसान काम नहीं है जितना बोलने में लगता है. आपकी इसी परेशानी को हल करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बच्चों के लिए आप एक बढ़िया स्पीच तैयार कर सकते हैं.
तो आइये जानते किन Tips और trick को फॉलो करके आप एक अच्छी स्पीच लिख सकते हैं-

यह भी पढ़ें: CBSE ने 1150 रुपये बढ़ाया SC/ST छात्रों का परीक्षा शुल्क

1- स्पीच तैयार करने के लिए सबसे पहले एक टॉपिक चुन लें ताकि आपको ज्यादा भटकना न पड़े.
2- टॉपिक चुनने के लिए आप अपनी टीचर या किसी बड़े की मदद भी ले सकते हैं. Topic कुछ भी हो सकता है जैसे - भारत का इतिहास, हिस्ट्री में आपका फेवरेट कैरेक्टर, भारत का स्वतंत्रता संग्राम या देश में विकास.. कुछ भी जो आप चाहें.
3- टॉपिक चुनते वक्त ध्यान देना चाहिए बच्चे की उम्र का ताकी वो अपनी स्पीच को जस्टिफाई कर सके.
4- अपनी स्पीच में ज्यादा भारी भारी शब्दों को जगह न दें बल्कि सिंपल वर्ड्स पर ज्यादा फोकस करें.
5- एक बार आपने टॉपिक चुन लिया तो आप अपने टीचर या बड़े की मदद से उस टॉपिक के बारे में सारी जानकारियां इक्ठ्ठा कर लें ताकी आपको लिखते वक्त परेशानी न हो. आप Google का भी उपयोग कर सकते हैं.
6- सारी जानकारियां एक पेपर पर लिख ले और जब आपको लगे कि अब आपके पास सही जानकारियां हैं तो अब आप लिखने बैंठें. '

यह भी पढ़ें: इसरो ने आयोजित की 'स्पेस क्विज' प्रतियोगिता, बच्चे PM मोदी के साथ देखेंगे चंद्रयान-2 मिशन

7- जब आप अपनी स्पीच लिख रहे हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपके प्रोग्राम में कौन- कौन से गेस्ट आ रहे हैं. ये काफी जरुरी होता है क्योंकि आपको गेस्ट और इंपार्टेंट लोगों को पहले ग्रीट (Greet) करना होता है.
8- इसके बाद ही आप अपने स्पीच के मेन प्वाइंट्स पर आएं.
9- स्पीच स्टार्ट करने से पहले सबको अपना इंट्रोडक्शन या परिचय देना चाहिए.
10- स्पीच के अंत में आपको सबको थैंक्यू भी करना चाहिए. इससे आपका इंप्रैशन अच्छा जाता है.
इन Steps को फॉलो करके आप एक अच्छी स्पीच आराम से लिख सकते हैं. हम आपको नीचे एक छोटी स्पीच लिख कर दिखा रहे हैं लेकिन आप खुद से ट्राइ करिएगा लिखने की.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर राज्य के नाम पर दर्ज हुआ ये अनचाहा रिकार्ड, जानकर रह जाएंगे हैरान

Topic- मैं और महात्मा गांधी
Good Morning,
मेरा नाम राहुल है. मैं अग्रसेन शिक्षा निकेतन में क्लास 3 में पढ़ता हूं. सबसे पहले मैं आप सभी को एक बहुत ही स्वतंत्र स्वतंत्रता दिवस या Independence Day की शुभकामनाएं देता हूं. मैं आज अपने फेवरेट कैरेक्टर के बारे में बात करना चाहता हूं. मुझे महात्मा गांधी बहुत पसंद है. उनकी सबसे अच्छी बात है कि वो कभी लड़ाई झगड़े की बात नहीं करते हैं और खुद भी बहुत शांत रहते हैं. मैं भी बड़ा होकर उनकी ही तरह अपने देश के लिए कुछ बड़ा करना चाहता हूं.
मैं आपको ब्रिटेन से आजादी पाने के लिए एक बार फिर से शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हू कि हमारा देश इसी तरह से आगे बढ़ता रहेगा. मैं अपने टीचर्स और चीफ गेस्ट को मुझे स्पीच देने के लिए बुलाने के लिए धन्यवाद करता हूं.
Note- ये स्पीच एक छोटे बच्चे को ध्यान में रखकर लिखा गया है.