logo-image

UP Board Exams 2019 latest update: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आठ मार्च से होगा शुरू

बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार कापियों का मूल्यांकन हर हाल में 15 दिनों में पूरा करना है. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी भी कर ली है.

Updated on: 17 Feb 2019, 11:08 AM

प्रयागराज:

यूपी बोर्ड (UP Board)की परीक्षाएं चल रही हैं इसके बाद मूल्यांकन का काम शुरू होना है. परीक्षा जल्दी शुरू होने के कारण परिणाम भी शीघ्र घोषित करने हैं. इसीलिए बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आठ मार्च से शुरू करने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार कापियों का मूल्यांकन हर हाल में 15 दिनों में पूरा करना है. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी भी कर ली है.

यह भी पढ़ें: UP Board: यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकलचियों के उड़े होश, 3.5 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल-इंटर की कॉपियां जांचने के लिए तकरीबन सवा लाख शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस बार मूल्यांकन के बाद 100 प्रतिशत कॉपियों का अंकेक्षण (ऑडिट) करवाने का प्रस्ताव तैयार दिया गया है. शासन से अनुमति मिलने के बाद सभी कॉपियों की दोबारा जांच करवाएंगे ताकि मूल्यांकन को लेकर होने वाली शिकायतें कम की जा सके.

बता दें कि इस बार परीक्षाएं दो मार्च को ही खत्म हो जाएंगी लेकिन चार मार्च को शिवरात्रि का स्नानपर्व होने के कारण कॉपियों को मूल्यांकन केंद्रों तक भेजने में परेशानी को देखते हुए मूल्यांकन की शुरुआत की तारीख आठ मार्च तय की गई है. इसके एक महीने बाद अप्रैल के दूसरे या तीसरे सप्ताह में परिणाम घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: UP बोर्ड 2019: 2 दिन में 40,000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानें वजह

इस बार प्रदेश भर में 231 केंद्र बनाए गए हैं. छात्र-छात्राओं की संख्या में नौ लाख की कमी होने के कारण तकरीबन डेढ़ दर्जन मूल्यांकन केंद्र कम हुए हैं. बोर्ड परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू होकर दो मार्च तक चलेंगी. हाईस्कूल की परीक्षा जहां 28 फरवरी को समाप्त हो जाएगी, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा दो मार्च को सम्पन्न होगी.