logo-image

CBSE अगले साल से 12वीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़े बदलाव, जानिए क्या है 80-20 का Concept

अगले साल से सीबीएसई के पेपर में 1 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन भी ज्यादा दिए जाएंगे.

Updated on: 24 Jul 2019, 10:05 AM

highlights

  • सीबीएसई ने 12वीं क्लास के एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव.
  • स्टूडेंट्स की हैल्प के लिए वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे सैंपल पेपर्स.
  • मुल्यांकन प्रक्रिया में भी होगा बदलाव.

नई दिल्ली:

Central Board of Secondary Education या सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) अगले साल से 12वीं बोर्ड की परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रही है. 2020 से सीबीएसई 12वीं बोर्ड के सभी विषयों के क्वैश्चन पेपर 80 अंकों के बनाए जाएंगे और प्रैक्टिकल या इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 अंकों का होगा. अभी तक 80 और 20 नंबर वाला कांन्सेप्ट केवल केमिस्ट्री (Chemistry) सहित कुछ ही विषयों के पेपर पर लागू होता था.

यह भी पढे़ं: JNU: जेएनयू में BA 1st Year के छात्र को बिहारी होने के कारण कराई गई उठक-बैठक, पढ़िए पूरी Detail

इसके अलावा अगले साल से सीबीएसई के पेपर में 1 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन भी ज्यादा दिए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 80-20 का कांसेप्ट सीबीएसई 10वीं के लिए भी अपनाया जा सकता है. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि जल्द ही सीबीएसई की तरफ से जल्द ही इस मामले में जानकारी दी जाएगी. एक हिंदी अखबार से बातचीत में सीबीएसई की परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने भी 80-20 के पैटर्न को अपनाने की बात कही है और बताया कि इस कांसेप्ट की अभी रुपरेखा तैयार की जा रही है.

यह भी पढे़ं: खुशखबरी, अब एक साथ कई डिग्रियां हासिल कर सकेंगे छात्र, पढ़ें पूरी detail

12वीं के छात्र नये नियमों से भली भांती परिचित हो जाएं और इसके हिसाब से ही उनकी तैयारी हो इसके लिए नये नियम और सैंपल पेपर सितंबर तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इसके अलावा मुल्यांकन प्रक्रिया में भी सीबीएसई बदलाव करेगा. अब एक टीचर को पहले की अपेक्षा कम कापियां चेक करने के लिए दी जाएंगी.