logo-image

बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा कल से, हो जाएं सावधान, नकल रोकने के लिए जूते-मोजों पर प्रतिबंध

मेडिकल के लिए दिए जाने वाले प्रवेश परीक्षा 'NEET' की तर्ज पर बिहार बोर्ड ने छात्रों को जूते-मोजे पहन कर परीक्षा में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Updated on: 05 Feb 2019, 08:35 AM

पटना:

बिहार विद्यालय परीक्षा समित (BSEB) की इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा बुधवार यानी 6 फरवरी से शुरू हो रही है. बोर्ड परीक्षा में नकल की समस्या से निजात पाने के लिए बीएसईबी ने इस बार कई सारे सख्त नियम बना दिए हैं. मेडिकल के लिए दिए जाने वाले प्रवेश परीक्षा 'NEET' की तर्ज पर बिहार बोर्ड ने छात्रों को जूते-मोजे पहन कर परीक्षा में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. नकल और परीक्षा परिणामों में भ्रष्टाचार से जूझने वाले बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजित होगी. वहीं मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच होगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत विद्यार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आना वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र और कलम के अलावा कुछ भी ले जाने की इजाजत नहीं है. बोर्ड के अनुसार, 'परीक्षा केंद्र में कैल्कुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे ब्लूटुथ, इयरफोन आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है.'

इसके अलावा उत्तरपुस्तिका और ओएमआर उत्तर पत्रकों पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना सर्वथा वर्जित है. ऐसा पाये जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए परीक्षाफल अमान्य कर दिया जाएगा.

बीएसईबी के मुताबिक, 'परीक्षा केंद्र के अंदर उस केंद्र के केंद्राधीक्षक को छोड़कर अन्य प्रतिनियुक्त कर्मी/पदाधिकारी मोबाईल फोन नहीं ले जाएंगे. सभी परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन किया गया है और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जा रही है.'

नकल की योजना बना रहे छात्रों के लिए जानना जरूरी है कि परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की दो स्तर पर तलाशी की जाएगी. बोर्ड के अनुसार, 'पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करते समय और दूसरा जब विद्यार्थी अपने आवंटित कमरे में परीक्षा देंगे.'

इसके अलावा बोर्ड के मुताबिक, 'परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र पर हर 25 विद्यार्थी पर 1 वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है. वीक्षक की जिम्मेदारी है कि वे अपने अंतर्गत 25 विद्यार्थी की तलाशी करते हुए इस आशय का घोषणा पत्र भरेंगे कि इन विद्यार्थियों की जांच कर ली गई है और उनके पास कोई आपत्तिजनक सामान नहीं पाया गया है.'

और पढ़ें : Sainik School Result 2019: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

पिछले साल भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा के दौरान नकल के आरोप में लगभग 1,000 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया था.

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि सबसे अधिक 104 परीक्षार्थी गया जिले से निष्कासित किए गए थे. इस दौरान 24 फर्जी परीक्षार्थियों को भी पकड़ा गया था और तीन पर्यवेक्षकों पर भी नकल करवाने में शामिल होने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज हुई थी.

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2019 का डेटशीट

6 फरवरी 2019: जीवविज्ञान, आरबी हिंदी (वोकेशनल कोर्स), फिलॉस्फी (आर्ट्स), एन्ट्रप्रेन्यॉरशिप (कॉमर्स)

7 फरवरी 2019: भाषा विषय (आर्ट्स), कंप्युटर साइंस (सभी स्ट्रीम), मल्टीमीडिया (सभी स्ट्रीम), फाउंडेशन कोर्स (वोकेशनल कोर्स)

8 फरवरी 2019: भौतिकी, योगा/शारीरिक शिक्षा (आर्ट्स), इतिहास (आर्ट्स), अंग्रेजी (वोकेशनल कोर्स)

9 फरवरी 2019: एनआरबी और एमबी (आर्ट्स), अकाउंटेंसी (कॉमर्स), वोकेशनल ट्रेड-1

11 फरवरी 2019: रसायन शास्त्र, राजनीति विज्ञान (आर्ट्स), वोकेशनल ट्रेड-2

12 फरवरी 2019: कृषि, संगीत (आर्ट्स), बिजनेस स्टडीज (कॉमर्स), भूगोल (आर्ट्स)

13 फरवरी 2019: भाषा विषय (आर्ट्स को छोड़कर), मनोविज्ञान (आर्ट्स), वोकेशनल ट्रेड-3

14 फरवरी 2019: एनआरबी और एमबी (आर्ट्स को छोड़कर), समाज विज्ञान (आर्ट्स), संबंधित विषय (वोकेशनल कोर्स)

15 फरवरी 2019: गणित (विज्ञान, आर्ट्स), अर्थशास्त्र (आर्ट्स)

16 फरवरी 2019: गृह विज्ञान (आर्ट्स), अर्थशास्त्र (कॉमर्स)