logo-image

UPTET: यूपी टीईटी परीक्षा में हंगामा, इस वजह से परीक्षार्थियों को नहीं बैठने दिया गया Exam में

UPTET: परीक्षा सेंटर के बाहर भारी तादाद में अभ्यर्थियों का जमावड़ा. स्टूडेंट्स में परेशानी ये है कि कोई भी सक्षम अधिकारी केंद्र पर मौजूद नहीं है जो बता सके कि क्या करना है.

Updated on: 08 Jan 2020, 12:51 PM

highlights

  • फिरोजाबाद में यूपी टीईटी (UPTET 2020) या उत्तर प्रदेश शिक्षा पात्रता परीक्षा में शामिल होने से मना कर दिया गया है.
  • अभ्यर्थियों को ओरिजन मार्कशीट नहीं मिलने से परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया. 
  • इसके बाद भी कालेज से अटैच मार्कशीट होने के बाद भी कुछ अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया है.

फिरोजाबाद:

फिरोजाबाद में यूपी टीईटी (UPTET 2020) या उत्तर प्रदेश शिक्षा पात्रता परीक्षा में शामिल होने से मना कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि अभ्यर्थियों को ओरिजन मार्कशीट नहीं मिलने से परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया. इसके बाद भी कालेज से अटैच मार्कशीट होने के बाद भी कुछ अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया है. परीक्षा सेंटर के बाहर भारी तादाद में अभ्यर्थियों का जमावड़ा. स्टूडेंट्स में परेशानी ये है कि कोई भी सक्षम अधिकारी केंद्र पर मौजूद नहीं है जो बता सके कि क्या करना है. उत्तर प्रदेश में आज यूपी टीईटी या उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया है. 

UPTET परीक्षा के दौरान आज यूपी के अलग अलग हिस्सो में हंगामा देखने को मिला. ऐसी ही कुछ तस्वीरे सहारनपुर में भी देखने को मिली जहा जिले के कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया. TET की परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों का आरोप है कि उनके पास ओरिजिनल मार्कशीट होते हुए भी देरी का बहाना बनाकर परीक्षा में नही बैठने दिया. जिसकी वजह से वो परीक्षा से वंचित रह गए. दरसल TET परीक्षा में बैठने के लिए ओरिजिनल मार्कशीट या अन्य अटेस्टेड दस्तावेजो की जांच के बाद ही परीक्षा में बैठने का नियम है.

मगर कुछ छात्र संबंधित दस्तावेजो की फोटो कॉपी लेकर ही परीक्षा केंद्रों तक पहुचे थे इसके अलावा जिनके पास ओरिजिनल दस्तावेज थे वो बारिश के कारण थोड़ा देर से परीक्षा केंद्र पर पहुचे इसी वजह से उन्हें परीक्षा में बैठने नही दिया गया ओर उन्हें बाहर निकाल दिया.

यह भी पढ़ें: अमेरिका और ईरान के बीच अघोषित युद्ध शुरू, जानें किसके पास कितनी ताकत

जिसके बाद सभी छात्र डीएम दफ्तर पहुचे ओर अपनी समस्या डीएम को बताई डीएम ने सभी परीक्षार्थियों को आस्वाशन दिया कि जिनके पास नियम अनुसार दस्तावेज उपलब्ध है. उनकी पुनः परीक्षा की वयबस्था की जाएगी इसके अलावा किसी केन्र पर तैनात कर्मचारी ने जानबूझकर उन्हें परीक्षा में बैठने से रोका होगा तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परीक्षा में कुल 16,34,249 से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. बुधवार को टीईटी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 14 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी करेगा.

यह भी पढ़ें: UPTET Exam Today: यूपी टीईटी की परीक्षा आज, इस डेट को जारी होगा रिजल्ट

वहीं 17 जनवरी तक ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी और विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 28 जनवरी तक निस्तारण कराया जाएगा. 31 को संशोधित उत्तरमाला जारी करेंगे और 7 फरवरी को रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के एक माह के अंदर अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे.

इसके पहले यूपी टीईटी परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे. इसके पहले उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया था. इस नई परीक्षा तिथि की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी थी. ध्यान देने योग्य बात ये है कि नई परीक्षा तिथि के लिए पुराना एडमिट कार्ड नहीं उपयोग किया जा सकता इसीलिए नया एडमिट कार्ड जारी किया गया था.

यह भी पढ़ें: ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल बेस पर किया हमला, दागी 12 बैलिस्टिक मिसाइलें

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे थें जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए. माना जा सकता है कि इन उपद्रव के चलते ही यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित की गई हो लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया था.