BREAKING NEWS
  • PAK के मंत्री शेख रशीद बोले- मोदी चाहते हैं कि पाकिस्तान भीख का कटोरा लेकर खड़ा रहे- Read More »

शिक्षक दिवसः टीचर-स्टूडेंट बीच रिश्‍ते को बयां करने वाली 5 फिल्‍में, देखें पूरी मूवी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 04, 2019 05:09:44 PM
फिल्‍म ब्‍लैक का एक दृश्‍य

फिल्‍म ब्‍लैक का एक दृश्‍य (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

Teachers Day 2019: 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्‍म हुआ था. उनके इस जन्‍म दिन यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन देश के दूसरे राष्ट्रपति भी बने. हर किसी के जीवन में शिक्षक का बड़ा होता है. गुरु-शिष्‍य के बीच संबंधों को बॉलीवुड ने भी बड़े करीने से उतारा है. कुछ ऐसी फिल्‍में हैं जिन्‍हें आप कभी नहीं भूल सकते. आइए जानें उन फिल्‍मों के बारे में..

हिचकी (Hichki)
पिछले साल 23 मार्च को रिलीज हुई थी. इटली में आयोजित 49वें जिफनी फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को नॉमिनेट किया गया था, जहां हिचकी फिल्म को बेस्ट फिल्म के लिए ग्रेफन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. हिचकी को दुनियाभर के दर्शकों ने सराहा था. इस फिल्म के प्रोड्यूसर मनीष शर्मा थे.

उन्होंने फिल्म को मिले सम्मान पर कहा कि बच्चों ने भी हिचकी फिल्म को बेस्ट फिल्म कैटेगरी में वोट किया. रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म हिचकी एक ऐसे टीचर की कहानी है, जिसे बोलते वक्त हिचकी आती है. उसे स्कूल में ऐसे बच्चों को पढ़ाने का चैलेंज मिलता, जो पढ़ना नहीं चाहते और जिन्हें कोई पढ़ाना नहीं चाहता है. वह बच्चों को घर पर जाकर पढ़ाती हैं.
ब्लैक (Black)


2005 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म 'ब्लैक' जैसी अच्छी कहानियों को बॉलीवुड में लाने के लिये काफी तारीफ हुई. फिल्म 'ब्लैक' हेलन केलर की कहानी से प्रभावित थी. हेलन केलर एक अमेरिकी राजनीतिक कार्यकर्ता, लेखक और टीचर थीं. ब्लैक हेलन केलर की कहानी है, जो देख और सुन नहीं पाती है. इस लड़की का किरदार रानी मुखर्जी ने निभाया है. अमिताभ बच्चन इस फिल्म में एक टीचर का किरदार निभाते हैं, जो रानी मुखर्जी से 20 साल बाद मिलते हैं. वह रानी मुखर्जी को ऐसी लड़की के तौर पर तैयार करते हैं, जो एक आम लड़की की तरह अपनी लाइफ जी सके.

तारे जमीन पर

तारे जमीन पर वर्ष 2007 में रिलीज हुई फिल्म है, जिसका निर्देशन आमिर खान ने किया है. फिल्म दर्शील जाफ़री, आमिर खान , तनय छेददा, टिस्का चोपड़ा, आमिर खान आदि मुख्य भूमिका में नजर आये. आमिर खान इस फिल्म के एक टीचर बने हैं, जबकि दर्शील सफारी एसे लड़के का किरदार निभा रहे हैं, जो सही लिखना-पढ़ना नहीं जानता है. उसे एक खास किस्म की बीमारी होती है, जिसे जानने के बाद वह लोगों को और उस बच्चे की दीमाग डेवलप करने में मदद करते हैं.

थ्री इडियट्स (Three Idiots)

विधु विनोद चोपड़ा की यह फिल्म बॉलीवुड की क्लासिकल फिल्म में से एक है. इसमें स्टूडेंट को काबिल बनने की बात पर जोर दिया गया. इस फिल्म में शरमन जोशी, आर माधवन और आमिर खान लीड रोल में थे.

स्टेनली का डब्बा

स्टेनली का डब्बा एक टीचर और स्टूडेंट के टॉपिक पर बनी बेहद ही मार्मिक कहानी है. फिल्म के एक ऐसे टीचर की कहानी है जो स्टेनली को परेशान करता है, क्योंकि वह लंच नहीं लाता और दूसरों से मांग कर खाता है. लेकिन इसका क्लाइमेक्स आपको काफी इमोशनल करता है और एक टीचर-स्टूडेंट के रिश्ते को समझाता है.

 

First Published: Sep 04, 2019 05:09:44 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो