logo-image

NEET UG 2019: नीट परीक्षा 2020 के लिए आज 4 बजे से शुरू हो रहा Online Registration

NEET UG 2019: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 दिसंबर शाम 4 बजे से शुरू होकर 1 जनवरी तक चालू रहेगा. अभ्यर्थी ntaneet.nic.in व nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

Updated on: 02 Dec 2019, 03:02 PM

highlights

  • नीट-यूजी 2020 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है.
  • 3 मई 2020 से शुरू होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट-यूजी (NEET-UG) की परीक्षा.
  • अभ्यर्थी ntaneet.nic.in व nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

नई दिल्ली:

NEET 2020 Onine Registration begins today at ntaneet.nic.in and nta.ac.in: नीट 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे शुरू हो रहा है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 दिसंबर शाम 4 बजे से शुरू होकर 1 जनवरी तक चालू रहेगा. अभ्यर्थी ntaneet.nic.in व nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

NEET 2020 परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर
3 मई 2020 से शुरू होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट-यूजी (NEET-UG) की परीक्षा में अब अभ्यर्थी बुर्का, हिजाब, कड़ा और किरपान जैसी चीजें पहनकर जा सकेंगे लेकिन NTA ने इसके साथ कुछ न‍ियम भी बनाये हैं. परीक्षा दो बजे शुरू होगी और गेट 12:30 बजे बंद हो जाएंगे. आपको इन सब चीजों को पहनकर परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर रिपोर्ट करना होगा. बता दें कि इस परीक्षा के लिए आप 2 दिसंबर 2019, शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NEET UG 2020: परीक्षा में अब पहनकर जा सकेंगे बुर्का, हिजाब, कड़ा और किरपान, बस करना होगा इन नियमों का पालन

हालांकि NEET-UG परीक्षा में किसी तरह का फ्रॉड ना हो इसके लिए पहले से ही पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी ने इस बार AI का इस्‍तेमाल क‍िया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप इस परीक्षा में ड्रेस कोड के अलावा कुछ और पहनते हैं या मेडिकल कारणों की वजह से अगर आपको कोई खास उपकरण परीक्षा में ले जाना है तो आपको डमिट कार्ड जारी करने से पहले ही इसके ल‍िये अनुमति लेनी होगी.

बता दें कि इस बार की NEET-UG परीक्षा में ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज(AIIMS) और जवाहरलाल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड र‍िसर्च (JIPMER), पुडुचेरी के उम्‍मीदवार भी NEET में शाम‍िल होंगे.

यह भी पढ़ें: हिमसागर एक्‍सप्रेस नहीं, यह है भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन, पढ़ें पूरी खबर

इसके पहले ये अपडेट आया था कि इस बार NEET-UG 2020 परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी और पहली बार इंफॉर्मेशन बुलेट‍िन को इन सभी 11 भाषाओं में उपलब्‍ध कराया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार सुरक्षा की दृष्‍ट‍ि से उम्‍मीदवारों को पोस्‍टकार्ड साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी. यह पासपोर्ट साइज फोटो से अलग होगी. यानी अब उम्‍मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा पोस्‍टकार्ड साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी. हालांकि परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है.

Direct Link to visit NTA website