logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

लॉकडाउन के बीच घर बैठे ही छात्र लाएं Extramarks, छात्रों को मिल रही Free Class

स्कूल और कोचिंग बंद होने के कारण छात्र घर में ही कैद हैं. ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशनल साइट उनके लिए काफी मददगार साबित हो रहे हैं. इन ऑनलाइन साइट के जरिए टीचर्स घर बैठे ही छात्रों को पढ़ा रहे हैं. छात्र भी घर बैठे ही अपनी सभी परेशानी का आसानी से हल निकाल

Updated on: 27 Mar 2020, 11:23 AM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. सरकार ने 21 दिन का लॉकडाइन घोषित कर दिया है. स्कूल और कॉलेज बंद हो चुके हैं. इससे सबसे अधिक परेशानी छात्रों को रही है. स्कूल और कोचिंग बंद होने के कारण छात्र घर में ही कैद हैं. ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशनल साइट उनके लिए काफी मददगार साबित हो रहे हैं. इन ऑनलाइन साइट के जरिए टीचर्स घर बैठे ही छात्रों को पढ़ा रहे हैं. छात्र भी घर बैठे ही अपनी सभी परेशानी का आसानी से हल निकाल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः एनबीटी मुहैया करा रहा है कि किताबों को नि:शुल्क डाउनलोड करने की सुविधा

मायो कॉलेज अजमेर के आईटी हेड श्रीराम के मुताबिक अक्सर स्कूलों को इस बात का चयन करने में काफी मुश्किल होती है कि वह सही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कैसे चुनें. अभी तक वह जो एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे हैं वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए ही इस्तेमाल होने वाली होती है. उनके मुताबिक डिजिटल एजुकेशन में कंटेंट, सपोर्ट, एसेसमेंट, अलग-अलग छात्रों के हिसाब से अलग कंटेंट जैसी चीजें शामिल होती हैं. एक्सट्रामार्क्स (Extramarks) यह सभी चीजें एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराता है.

यह भी पढ़ेंः कोराना के लॉकडाउन के बीच ExtraMarks जैसे Digital Education Platform करेंगे आपके बच्चों की पढ़ाई में मदद

छात्रों को मिल रही फ्री क्लास
कोरोना वायरस के खतरे के बीच भारत की सबसे बड़ी डिजिटल एजुकेशनल कंपनी एक्सट्राक्लास छात्रों को फ्री क्लास दे रही है. कंपनी की डायरेक्टर पूनम जामवाल ने बताया कि छात्रों को सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म से जुड़ने के लिए फ्री क्लास की सुविधा दी जा रही है. छात्र फ्री क्लास के लिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अब तक 10 हजार से अधिक स्कूल अब तक इस प्लेटफॉर्म से जुड़े चुके हैं. 70 हजार से अधिक ऑनलाइन क्लासरूम पर छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि लाइव वर्चुअल लेक्चर पर छात्र लाइव लेक्चर ले सकते हैं और यह सभी छात्रों के लिए पूरी तरह फ्री है. 200 से अधिक शिक्षकों को इस बात की ट्रेनिंग दी गई है कि वह छात्रों को किस तरह से पढ़ाएं.