BREAKING NEWS
  • गुजरात में लड़कियों के मासिक धर्म की जबरन जांच में प्रधानाचार्य, रेक्टर समेत चार गिरफ्तार- Read More »

Jammu Kashmir Update: श्रीनगर में आज से खुले 95 स्कूल, टेलिफोन हुए चालू

News State Bureau  |   Updated On : August 19, 2019 10:27:52 AM
आज से खुलेंगे जम्मू कश्मीर में स्कूल

आज से खुलेंगे जम्मू कश्मीर में स्कूल (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  श्रीनगर में आज से खुले 190 स्कूल.
  •  हालांकि श्रीनगर में सुरक्षा के इंतजाम चाक-चौबंद हैं. 
  •  धारा 144 खत्म करने के बाद राज्य में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है.

नई दिल्ली :  

jammu Kashmir Update: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) आर्टिकल 35-ए (Article 35-A) हटाए जाने के बाद राज्य में लगाई गई पाबंदियां अब धीरे-धीरे खत्म की जा रही हैं. करीब 14 दिन बाद आज श्रीनगर के 190 में से 95 प्राइमरी स्कूलों (Primary Schools) को खोला दिए गए. पिछले कई दिनों से घरों में कैद बच्चे एक बार फिर स्कूलों की रौनक बढ़ाते नजर आएं और स्कूलों में फिर से छुट्टी की बेल सुनाई दीं. जिन क्षेत्रों में स्कूल खुले हैं उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं. हालांकि श्रीनगर के कई स्कूल नहीं खोले गए हैं.

जो स्कूल खोले भी गए हैं उनमें बच्चे बहुत ही कम आए है. इसके साथ ही कई दफ्तरों में भी कामकाज आज से शुरू हुआ. इसके अलावा कई टेलिफोन एक्सचेंज भी आज खुल गए.

यह भी पढ़ें: Asteroid Alert! सबसे खतरनाक Asteroid 'God of Chaos' आ रहा धरती की ओर, चारों ओर मचाएगा तबाही

मोबाइल इंटरनेट, स्कूल और अन्य पाबंदियों पर अब छूट दी जा रही है. हालांकि सीनियर क्लासेज के स्कूलों को अभी खोलने का आदेश नहीं दिया गया है. वहीं, किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए सुरक्षाबल 24 घंटे मोर्चे पर तैनात कर दिए गए हैं.

सुरक्षा की दृष्टि से ही घाटी के 5 जिलों में पर 2G इंटरनेट सेवा चालू करने के बाद बंद कर दी गई थी ताकी कोई किसी भी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके.  जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने रविवार को जानकारी दी है कि अभी केवल श्रीनगर के 190 प्राइमरी स्कूलों को ही दोबारा खोला जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Arun Jaitley Health Live Updates: अरुण जेटली की हालत अभी भी नाजुक, एम्स पहुंचे पक्ष-विपक्ष के कई नेता

श्रीनगर के जिन क्षेत्रों में स्कूल खोले जाएंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, राजबाग, जवाहर नगर, नौगाम, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं.

कंसल ने आगे कहा कि आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने मद्देनजर जितने भी दिन स्कूल बंद रहे थे, उनके बदले इस महीने बाद में एक्स्ट्रा क्लासेस चगाई जाएंगी. राज्य में हालात सामान्य होते ही अन्य जिलों के स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आतंकवादियों के खिलाफ जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बनाया 'मास्टर प्लान', DGP दिलबाग सिंह ने खोला राज

5 August को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए को खत्म कर राज्य से लद्दाख को अलग कर दिया और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख दोनों को ही केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया. इसके बाद से ही घाटी में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी और कई जगहों पर धारा 144 लागू की गई थी. 

First Published: Aug 19, 2019 07:11:32 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो