BREAKING NEWS
  • देशभक्‍त मुसलमान BJP को ही वोट देंगे, कर्नाटक के मंत्री ने दिया विवादित बयान- Read More »
  • इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर (Electronic Sector) को बड़ी राहत दे सकती है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार- Read More »
  • बड़ी खबर : भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को अनजान नंबरों से आए वाट्सएप मैसेज, सट्टेबाजी का अंदेशा, जांच शुरू- Read More »

दिल्ली के छात्रों के लिए खुशखबरीः सुपर-30 के आनंद कुमार लेंगे क्‍लास, तैयार करेंगे इंजीनियर

News State Bureau  |   Updated On : July 26, 2019 04:42:12 PM
आनंद कुमार (फाइल फोटो)

आनंद कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली के छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने बताया कि बिहार के पटना स्‍थ‍ित 'सुपर-30' के आनंद कुमार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्‍लास लेंगे. आनंद कुमार कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं लेंगे. आनंद कुमार एक गणि‍तज्ञ हैं और वह बिहार के गरीब छात्रों को जेईई (JEE) परीक्षा की तैयारी कराते हैं. उन्होंने कहा, आनंद कुमार हर महीने कक्षा 11वीं और 12वीं की एक क्‍लास लेने के लिए तैयार हो गए हैं. बता दें कि आनंद कुमार यह क्‍लास ऑनलाइन लेंगे.

यह भी पढ़ेंः आगामी 6 महीने में आएगी नौकरियों की बहार, जानिए किसको मिलेगा मौका

आनंद कुमार ने कहा कि मैं हर महीने दिल्ली के सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों की ऑनलाइन क्‍लास लूंगा. यह कक्षाएं उन छात्रों के लिए होंगी, जो आईआईटीएस (इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी) में प्रवेश लेना चाहते हैं. उन्होंने कहा, मैं उन छात्रों को सलाह देना चाहता हूं कि वह अपने सपनों को हासिल करने की हिम्मत रखें.

सरकारी स्‍कूलों के प्रदर्शन और शैक्षणिक स्‍तर के बारे में बात करते हुए आनंद कुमार ने कहा, मैंने भी सरकारी स्‍कूल से ही पढ़ाई की है, लेकिन अब देशभर के सरकारी स्‍कूलों की स्‍थ‍िति बिगड़ गई है. निजी और सरकारी स्‍कूलों के प्रदर्शन में लंबा गैप आ गया है, लेकिन दिल्ली के के सरकारी स्‍कूलों को देखकर एक उम्‍मीद की किरण जागी है. उन्होंने आगे कहा, दिल्ली के के सरकारी स्‍कूलों में निजी स्‍कूलों को टक्‍कर देने की क्षमता है और मैं यहां के छात्रों को सिखाना चाहता हूं. दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों को पूरे देश के सरकारी स्‍कूलों के लिये मॉडल के रूप में देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः राबड़ी देवी बोलीं- तीन तलाक बिल का विरोध करने के बाद भी BJP के साथ सत्ता में बनी हुई है JDU 

आपको बता दें कि दरअसल, जेईई (JEE) एक एंट्रेंस टेस्‍ट है, जि‍समें पास होने वाले छात्रों को इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IITs) में एडिमशन मिलता है. यह दो भाग में आयोजि‍त होता है. मुख्‍य और एडवांस. मुख्‍य परीक्षा क्‍लीयर करने वालों को एनआईटी (NIT) में दाखिला मिल सकता है और अन्‍य राज्‍य स्‍तरीय कॉलेजों में भी दाखिला मिल सकता है. वहीं, एडवांस क्‍लीयर करने वालों को आईआईटीएस (IITS) में सीधे प्रवेश मिलता है. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी मुख्‍य परीक्षा कराती है, वहीं एडवांस परीक्षा आईआईटीएस आयोजि‍त करता है.

First Published: Jul 25, 2019 10:51:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो