logo-image

ICAI CA Exam 2019: लोकसभा चुनावों के चलते चाटर्ड अकाउंटेंट परीक्षा की डेट आगे बढ़ी, नई डेट यहां देखें

ICAI द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, अप्रैल - मई में होने वाले 17 वें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर परीक्षा की डेट बदली गई है.

Updated on: 12 Mar 2019, 11:59 AM

नई दिल्ली:

आगामी लोकसभा चुनाव (General Election 2019) को देखते हुए सनदी लेखाकार (Chartered Accountant Exam) परीक्षाओं की तारीखों को आगे खिसका दिया गया है. अब ये परीक्षाएं 27 मई से 12 जून के दौरान होंगी. Institute of Chartered Accountancy of India (ICAI) ने सोमवार को यह जानकारी दी. ICAI द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, अप्रैल - मई में होने वाले 17 वें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 2 से 17 मई के बीच होने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षाओं को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है.

यह भी पढ़ें: UP: 1364 पदों पर होने वाली चकबंदी लेखपाल भर्ती हुई निरस्त, ये है बड़ी वजह

अब ये परीक्षाएं 27 मई से 12 जून 2019 को होंगी. उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने रविवार को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसमें स्टूडेंट्स एग्जामिनेशंस, फाउंडेशन कोर्स (नई स्कीम के तहत), इंटरमीडिएट (IPC) कोर्स (पुरानी स्कीम), इंटरमीडिएटकोर्स (नई स्कीम), पुरानी और नई स्कीम के तहत फाइनल कोर्स और मेंबर्स एग्जामिनेशन शामिल होंगे जो अलग-अलग तारीखों को होंगे.

ICAI की सोमवार रात जारी अधिसूचना में कहा गया कि परीक्षा फॉर्म जमा करने की संशोधित तारीखें 16 मार्च हैं और विलंब शुल्क के साथ 23 मार्च है.

चूंकि ईद के दिन 5 जून को कोई परीक्षा नहीं होगी, ICAI ने स्पष्ट किया कि केंद्र, राज्य या स्थानीय सरकारों द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने पर किसी भी तारीख के लिए परीक्षा कार्यक्रम में कोई और बदलाव नहीं होगा. CA परीक्षा पांच विदेशी स्थानों सहित 144 केंद्रों पर होंगी। 

यह भी पढ़ें: UPSC 2019: IAS Pre Exam के सिलेबस से जुड़ी A-Z जानकारी

बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव सात चरणों में होने हैं. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा. मतों की गणना 23 मई को होगी.