logo-image

UPSC Civil Services Result 2018: UPSC फाइनल रिजल्ट में सफल कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट, यहां से करें डाउनलोड

कनिष्क कटारिया ने यूपीएससी में टॉप किया है.

Updated on: 06 Apr 2019, 06:55 AM

नई दिल्ली:

यूपीएससी सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services Final Year Exam Result) के अंतिम परीक्षा का परिणाम शुक्रवार देर रात जारी किया गया.  कनिष्क कटारिया (Kanishk Kataria, UPSC 2018 topper) ने यूपीएससी में शीर्ष स्थान प्राप्त किया. जबकि सृष्टि जयंत देशमुख महिलाओं के बीच पहले स्थान पर रहीं. अक्षत जैन ने ऑल इंडिया दूसरी रैंकिंग हासिल की है, जबकि जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा स्थान हासिल किया है.

यह भी पढ़ें: UPSC Result 2018: जानिए, कौन हैं UPSC में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया

वास्तव में, शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं. कुल 759 उम्मीदवारों (577 पुरुषों और 182 महिलाओं) ने IAS, IPS की नियुक्ति के लिए सिफारिश की.  शीर्ष 10 में अन्य सात उम्मीदवार श्रेयांस कुमट, सृष्टि जयंत देशमुख, शुभम गुप्ता, कर्णति वरुण रेडी, वैशाली सिंह, गुंजन द्विवेदी और तन्मय वशिष्ठ शर्मा हैं.

UPSC में सफल छात्रों की लिस्ट 

यूपीएससी में सफल छात्रों की पूरी लिस्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें - Click Here

UPSC के बयान में कहा गया है कि सिविल सेवा परीक्षा, 2018 के लिखित भाग के परिणामों के आधार पर, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सितंबर-अक्टूबर, 2018 में आयोजित किया गया और फरवरी-मार्च, 2019 में आयोजित व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार निम्नलिखित हैं. सूची, योग्यता के क्रम में, उन उम्मीदवारों की है जिन्हें नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है-
(i) भारतीय प्रशासनिक सेवा; (ii) भारतीय विदेश सेवा; (iii) भारतीय पुलिस सेवा; तथा
(iv) केंद्रीय सेवाएँ, समूह 'ए' और समूह 'बी' 

अंतिम मेरिट सितंबर-अक्टूबर, 2018 में आयोजित मुख्य परीक्षाओं और फरवरी-मार्च, 2019 में आयोजित साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर जारी की गई है.इस बार लगभग 759 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. इनमें सामान्य वर्ग के 361, ओबीसी के 209, एससी के 128 और एसटी के 61 उम्मीदवार शामिल हैं.