logo-image

UPSC Result 2018: जानिए, कौन हैं UPSC में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया

UPSC Topper Kanishk Kataria: आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से बीटेक (B Tech) करने वाले कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा के अंतिम परीक्षा में टॉप किया है.

Updated on: 05 Apr 2019, 09:01 PM

नई दिल्ली:

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से बीटेक (B Tech) करने वाले कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा की अंतिम परीक्षा में टॉप किया है. जिसके परिणाम शुक्रवार को यूपीएससी द्वारा घोषित किए गए. जबकि सृष्टि जयंत देशमुख उन महिला उम्मीदवारों में अव्वल रहीं, जिन्होंने कुल पांचवीं रैंक हासिल की. एक बयान में, UPSC ने कहा कि IAS, IPS, IFS आदि विभिन्न सेवाओं की नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 759 उम्मीदवारों (577 पुरुष और 182 महिला) की सिफारिश की गई है.

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Services Result 2018: UPSC सिविल सर्विसेज एग्जाम 2018 टॉपर्स की लिस्ट

कटारिया एससी वर्ग (SC Catagory) से हैं और गणित के साथ वैकल्पिक विषय के रूप में परीक्षा उत्तीर्ण की. वह बीटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) है.

बयान में कहा गया है कि भोपाल के राजीव गांधी प्रज्ञायोगी विश्व विद्यालय से बी.ई. (केमिकल इंजीनियरिंग) करने वाली महिला अभ्यर्थी अव्वल रहीं. शीर्ष 25 उम्मीदवारों में से 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं.

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Services Result 2018: UPSC फाइनल रिजल्ट घोषित, कनिष्क कटारिया ने किया टॉप

577 पुरुषों और 182 महिलाओं वाले 759 उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, समूह 'ए' और समूह 'बी' में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है.

शीर्ष 25 उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग जैसे विषयों में स्नातक किया है; विज्ञान; अर्थशास्त्र; कानून; अंक शास्त्र; इतिहास; राजनीति विज्ञान; देश के प्रमुख संस्थानों जैसे IIT, NIT, NLU, BITS पिलानी, DU, मुंबई विश्वविद्यालय, अन्ना विश्वविद्यालय, पुणे विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन और वाणिज्य