logo-image

Rajasthan BSTC Result: कुछ ही देर में जारी होगा राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

दरअसल इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों का राजस्थान के प्रमुख संस्थानों में डीएलएड कोर्स में एडमिशन होगा. इस कोर्स में करीब 15 बच्चों का एडमिशन होगा

Updated on: 03 Jul 2019, 12:33 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान बीएसटीसी (BSTC) परीक्षा का रिजल्ट आज यानी बुधवार को जारी कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक रिजल्ट आज दोपहर 12.30 तक घोषित हो सकता है. रिजल्ट घोषित राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा करेंगे. आप इस रिजल्ट को BSTC की ऑफिशियल वेबसाइट (http://www.bstc2019.org) पर जाकर चेक कर सकते हैं. दरअसल इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों का राजस्थान के प्रमुख संस्थानों में डीएलएड कोर्स में एडमिशन होगा. इस कोर्स में करीब 15 बच्चों का एडमिशन होगा.

यह भी पढ़ें:  अच्छी खबर: आदिवासी किसान का बेटा अब दिल्ली IIT में फहराएगा कामयाबी का परचम

क्या है डीएलएड कोर्स?

बीएसटीसी परीक्षा को अब प्री डीएलएड परीक्षा भी कहा जाता है. दरअसल प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षक बनने के लिए जो कोर्स किया जाता है उसे डीएलएड ( डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) कहा जाता है. ये डिप्लोमा 2 साल का होता है. आज जो रिजल्ट आ रहा है वो प्री डीएलएड का आ रहा है. इसमें पास होने वाले बच्चों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. काउंसलिंग के बाद ही छात्रों को डीएलडी में एडमिशन मिलेगा. बता दें कि बीएटीसी की परीक्षा में करीब साढ़े सात लाख उम्मीदवारों ने दिया था.

यह भी पढ़ें:  DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट DUET का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जाएं.
  • रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • सभी जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • भविष्य के लिए प्रिंट ऑउट ले लें.