logo-image

JNU CEEB Answer Key: जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम फाइनल आंसर की हुई जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

जेएनयूईई या जेएनयू प्रवेश परीक्षा और सीईईबी या जैव प्रौद्योगिकी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईईबी) परीक्षा 27 मई से 30 मई, 2019 तक आयोजित की गई थी.

Updated on: 23 Jun 2019, 02:47 PM

highlights

  • NTA की वेबसाइट पर हुआ जेएयू एंट्रेस एग्जाम का आंसर की जारी.
  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईईबी) परीक्षा 27 मई से 30 मई, 2019 तक आयोजित की गई थी.
  • नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से आप सीईईबी का आंसर डाउनलोड कर सकते हैं.

नई दिल्ली:

JNU CEEB Answer Key Released, Check Here: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntajnu.nic.in पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में प्रवेश के लिए आयोजित पहली ऑनलाइन परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जेएनयू में प्रवेश के लिए परीक्षाओं को दो भागों में विभाजित किया गया था.

जेएनयूईई या जेएनयू प्रवेश परीक्षा और सीईईबी या जैव प्रौद्योगिकी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईईबी) परीक्षा 27 मई से 30 मई, 2019 तक आयोजित की गई थी।

यह भी पढे़ं: Delhi: खुशखबरी, अब आप पढ़ाई में लगाइये ध्यान, आपकी फीस देगी दिल्ली सरकार

एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए 1,043 सहित 3,383 सीटों पर प्रवेश के लिए कुल 1,16,558 पंजीकरण। पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 67,801 के साथ महिलाओं की संख्या से अधिक है और दोनों लिंगों से क्रमशः 48,751 छात्र पंजीकृत हैं।

यह भी पढे़ं: RSOS 10th Matric Result 2019: राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड 10वीं मैट्रिक का रिजल्ट जल्द होगा घोषित

इस बीच, एक छात्र ने कुलपति एम जगदीश कुमार को पत्र लिखा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि जेएनयू में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। विश्वविद्यालय के सूत्रों ने दावा किया कि परीक्षा के बाद पेपर को परिचालित किया गया था और कोई भी यह दावा कर सकता था कि यह लीक हो गया था। एनटीए ने ऐसे किसी भी दावे से इनकार किया।

ऐसे देखे आंसर की (Steps to check Answer Key)

Step 1: Official website ntajnu.nic.in पर विजिट करें.
Step 2: Homepage पर आंसर की के लिंक पर क्लिक करें.
Step 3: आपको एक नये पेज पर रियाडरेक्ट किया जाएगा.
Step 4: आपकी आंसर की आपके सामने होगी. 

Direct Link to check JNU CEEB Answer Key

जेएनयू छात्र पैटर्न में बदलाव के खिलाफ थे, जिसमें दावा किया गया था कि जेएनयू परीक्षा कभी ऑनलाइन आयोजित नहीं की गई थी और न ही यह एमसीक्यू-आधारित परीक्षा थी और नए पैटर्न से छात्रों का समग्र मूल्यांकन नहीं होगा।