logo-image

Kerala 12th Board Result 2019: आज घोषित होगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, यहां करें चेक

परीक्षार्थियों का इंतजार हुूआ खत्म, सबसे पहले रिजल्ट पाने के लिए डाउनलोड करें newsstate.com पर लॉग इन करके चेक कर सकते हैं.

Updated on: 08 May 2019, 07:06 AM

highlights

  • 8 मई को घोषित होगा 12वीं का रिजल्ट
  • परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म
  • सबसे तेज रिजल्ट देखने के लिए विजिट करें न्यूज स्टेट वेबसाइट

नई दिल्ली:

Kerala Board Plus two (+2, 12th Result): केरल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज घोषित किया जाएगा. परीक्षार्थी कल यानी बुधवार को अपना परिणाम देख सकेंगे. बुधवार के दिन में ही रिजल्ट आ जाएगा. परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. Kerala Plus Two Results 2019, DHSE Kerala +2 Results 2019, keralaresults.nic.in, dhsekerala.gov.in घोषित करता है. केरल प्लस टू परिणाम 2019 (Kerala board Plus two results 2019) आज यानी 8 मई को घोषित करेगा.

यह भी पढ़ें: MBOSE HSSLC All Stream Result 2019: मेघालय बोर्ड 12वीं साइंस, कामर्स, आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट आज

परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परिणाम के तेज और आसान उपयोग के लिए सभी विवरण तैयार रखने के लिए कहा जाता है. केरल प्लस टू का एग्जाम 6 मार्च से 27 मार्च तक ली गई थी.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परिणाम की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद, स्कोरकार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार इस पृष्ठ पर अपने परिणाम देख सकते हैं. हम परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद परिणाम लिंक को लाइव करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केरल बोर्ड ने पहले ही केरल 12वीं कक्षा के परिणाम 2019 की घोषणा के लिए आवश्यक व्यवस्था करना शुरू कर दिया है. छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, केरल प्लस टू रिजल्ट 2019 को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन घोषित किया जाएगा.

केरल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन मेघालय बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट धोषित करता है. परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि अगर कोई तकनीकी खामी के चलते वेबसाइट पर परिणाम तय समय पर नहीं आता है तो डरने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपको यहां स्टेप टु स्टेप बता रहे हैं कि कैसे रिजल्ट चेक किया जाता है.

#Step 1.  सबसे पहले  News State वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://www.newsnationtv.com/board-results

#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर Kerla Board का रिजल्ट पेज कुछ इस तरह से दिखाई देगा.

#Step 4.  10वीं या 12वीं में से कोई एक चुने.

#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा. 

#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और View result के बटन पर क्लिक करें.

#Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड परिणाम की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद मूल अंक पत्र जारी नहीं करेगा. इसलिए, हम उम्मीदवारों से रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड करने और भविष्य के संदर्भों के लिए उसी का प्रिंटआउट लेने का अनुरोध करते हैं.

DHSE परिणाम- पिछले साल का विश्लेषण (DHSE 2018 Result Analysis)

पिछले साल, कक्षा 12 के छात्रों के लिए केरल एचएसई परिणाम 10 मई को घोषित किया गया था. DHSE परिणाम की घोषणा केरल के शिक्षा मंत्री सी रवींद्रनाथ ने बोर्ड कार्यालय से की थी. कुल 4.42 लाख छात्रों ने अपने केरला प्लस टू रिजल्ट प्राप्त किए थे, जिसमें 83.75% छात्र फ्लाइंग रंगों के साथ परीक्षा पास करने में सफल रहे. छात्र पिछले वर्ष के केरल बोर्ड 12 वीं के रिजल्ट का संक्षिप्त विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं-

छात्रों की कुल संख्या: 4.42 लाख

परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या: 2076

रेगुलर स्ट्रीम से कुल छात्रों की संख्या: 3.72 लाख

ओपन स्ट्रीम से छात्रों की कुल संख्या: 69,971

छात्रों की सर्वाधिक संख्या वाला जिला: मलप्पुरम | 53,915

उत्तीर्ण छात्रों की कुल संख्या: 3,09,065

कुल मिलाकर पास प्रतिशत: 83.75%

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला जिला: कन्नूर | 86.75% पास प्रतिशत

सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला जिला: पठानमथिट्टा | 77.16% पास प्रतिशत

डीएचएसई, केरल के बारे में (About DHSE, Kerala)

उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशालय यानी डीएचएसई, केरल राज्य में उच्चतर माध्यमिक, माध्यमिक और व्यावसायिक उच्च शिक्षा का प्रबंधन करता है. डीएचएसई, केरल को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप वर्ष 1990 में स्थापित किया गया था. डीएचएसई का मुख्य लक्ष्य विश्वविद्यालय शिक्षा से पूर्व-डिग्री पाठ्यक्रमों को अलग करना और उन्हें एक एकल प्राधिकरण के तहत एकीकृत करना था. वोकेशनल हायर सेकेंडरी एजुकेशन स्कीम 1983-84 में 19 चयनित स्कूलों में सीमित संख्या में पाठ्यक्रमों के साथ शुरू की गई थी. बाद में तीन दशकों की अवधि में धीरे-धीरे विस्तार के माध्यम से, संबद्ध स्कूलों की संख्या 389 हो गई है और 45 से अधिक आधुनिक पाठ्यक्रम अब उपलब्ध हैं. इन वर्षों में, निदेशालय को एसएसएलसी और प्लस टू या एचएससी परीक्षा के संचालन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.