BREAKING NEWS
  • Diwali Offer 2019: बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की इस बाइक की खरीद पर मिल रहा है 7,200 रुपये का जबर्दस्त डिस्काउंट- Read More »
  • बिहार-झारखंड ब्रेकिंग : बिहार उपचुनाव- पांच सीटों पर आज हो रहा मतदान - Read More »
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड में हुआ एक और खुलासा, अब सामने आया कानपुर कनेक्शन- Read More »

DU Admission 2019: जानिए कब जारी होगी Cut off लिस्ट, इसके बाद का क्या है Process

News State Bureau  |   Updated On : June 16, 2019 07:13:24 AM
डीयू में एडमिशन

डीयू में एडमिशन (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  इस दिन जारी होगा पहली कट ऑफ लिस्ट.
  •  DU में ऐडमिशन पाने की प्रक्रिया 31 मई को शुरू हुई थी.
  •  DU में जो एडमिशन का प्रॉसेस 14 जून को खत्म होगा.

नई दिल्ली:  

DU Admission 2019 Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी में Admission का Process शुरू हो चुका है. दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिले की पहली कट ऑफ 20 जून 2019 को जारी किया जाएगा. अगर किसी छात्र के कट ऑफ के बराबर या इससे अधिक नंबर्स हैं तो वो संबंधित कॉलेज में ऐडमिशन ले सकते हैं.

बता दें कि इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज में ऐडमिशन की रेस और काफी ज्यादा कड़ा होने जा रहा है क्योंकि इस बार हाई स्कोर छात्रों की संख्या ज्यादा है. दिल्ली विश्वविद्यालय में ऐडमिशन पाने की प्रक्रिया 31 मई को शुरू हुई थी जो 14 जून को खत्म होगी. इसके बाद कट ऑफ जारी किया जाएगा. बता दें कि 95% से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों की संख्या 38% से ज्यादा हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: EPFO Recruitment 2019: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में निकली असिस्टेंट की भर्तियां, सैलरी 48000, Direcr Link से करें Apply

कट ऑफ के बराबर या इससे ज्यादा नंबर आने के बाद छात्रों के ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा जिसका अप्रूवल होने के बाद और फीस भुगतान की प्रक्रिया 22 जून तक पूरी हो जाएगी. अगर पहली कॉट ऑफ में नंबर नहीं आता है तो दूसरी कट ऑफ का इंतजार करें जो 25 जून 2019 को जारी होगी. दूसरी कट ऑफ की फीस भुगतान और ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 27 जून तक पूरी कर ली जाएगी. अगर कॉलेज में सीट पहली और दूसरी कट ऑफ के बाद नहीं भरती है तो कॉलेज तीसरी कट ऑफ जारी करेंगे. तीसरी कट ऑफ 29 जून को जारी होगी. इसकी फीस भुगतान और ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 2 जुलाई 2019 तक पूरी कर ली जाएगी.

यह भी पढ़ें: Indian Post GDS Recruitment 2019: इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट में निकली बंपर भर्तियां, आज ही करें अप्लाई

अगर तीसरी कट ऑफ में सीट्स नहीं भरती है तो कॉलेज चौथी कट ऑफ 4 जुलाई को जारी करेंगे और इसके लिए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी हो जाएगी. वहीं सीट्स खाली रहने पर पांचवी और अंतिम कट ऑफ 9 जुलाई को जारी होगी और इसके मुताबिक फीस भुगतान और ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 11 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी.

First Published: Jun 14, 2019 02:51:58 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो