logo-image

CBSE CTET का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, ऐसे कर पाएंगे चेक

परीक्षा परिणाम आमतौर पर परीक्षा के छह सप्ताह बाद घोषित किया जाता है, इसलिए CTET 2019 परिणाम 18 अगस्त, 2019 को या उससे पहले घोषित हो सकता है.

Updated on: 23 Jul 2019, 12:25 PM

highlights

  • CBSE CTET का रिजल्ट जल्द ही हो सकता है घोषित.
  • CTET 2019 परिणाम 18 अगस्त, 2019 को या उससे पहले घोषित हो सकता है.
  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट जो ctet.nic.in है.

नई दिल्ली:

Central Board of Secondary Education-CBSE सीबीएसई जल्द ही CTET (Central Teacher Eligibility Test केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) 2019 परीक्षा के लिए जल्द ही परिणाम घोषित करेगा. सीबीएसई सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई, 2019 (रविवार) को आयोजित की गई थी. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा परिणाम आमतौर पर परीक्षा के छह सप्ताह बाद घोषित किया जाता है, इसलिए CTET 2019 परिणाम 18 अगस्त, 2019 को या उससे पहले घोषित हो सकता है.

CTET क्वालीफाइंग मार्क्स (CBSE CTET Qualifying Marks) क्या हैं?
सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, एक उम्मीदवार को 150 अंकों में से कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो 90 तक आता है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों जैसे एससी / एसटी के लिए, कट ऑफ अंक 55% होना चाहिए जो 82 अंक तक आता है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा दो भागों अर्थात पेपर I और पेपर II में आयोजित की जाती है. ये दोनों परीक्षाएं ढाई घंटे तक आयोजित की जाती हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलता है और इसमें नकारात्मक अंक (Negative Marking) नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: IGNOU M.phill, Ph.D का रिजल्ट हुआ जारी, यहां से करें चेक

CTET के स्कोरकार्ड में कुल अंकों के साथ प्रत्येक विषय में सुरक्षित अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी होंगे.
CTET रिजल्ट 2019 कहाँ और कैसे देखें:
इस परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट जो ctet.nic.in है पर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं. परिणाम की घोषणा के बारे में किसी भी उम्मीदवार को कोई व्यक्तिगत अधिसूचना नहीं मिलेगी. आवेदकों को अपना ई-सर्टिफिकेट वेब पोर्टल पर डाउनलोड करना होगा. यह ध्यान रखना है कि प्रमाण पत्र उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Staff Selection Board ने महिला सुपरवाइजर का रिजल्ट किया जारी, Direct Link से करें चेक

Steps to check CBSE CTET Results 2019
Step-1- CBSE CTET का रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करें.
Step-2- Results के बटन पर क्लिक करें.
Step-3- अपना रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स भरें.
Step-4- रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें.

यह भी पढ़ें: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग फर्स्ट अलॉटमेंट रिजल्ट 2019 घोषित, यहां से करें चेक

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार शिक्षक के रूप में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शामिल होने के लिए पात्र होंगे. इस साल 20,84,174 उम्मीदवारों ने CTET परीक्षा 2019 के लिए आवेदन किया था. यह परीक्षा भारत भर के 104 केंद्रों पर 20 भाषाओं में आयोजित की गई थी.