logo-image

CBSE CTET Answer Sheet: सीबीएसई सीटीईटी की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओएमआर शीट और सीटीईटी आसंर की को नीचे दिए लिंक पर और आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक किया जा सकता है.

Updated on: 23 Dec 2019, 01:41 PM

highlights

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की CTET 2019 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. 
  • सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा का आंसर की जारी कर दिया है. 
  • ओएमआर शीट और सीटीईटी आसंर की को नीचे दिए लिंक पर और आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक किया जा सकता है.

नई दिल्ली:

CBSE CTET 2019 Answer Key and Omr Sheet Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की CTET 2019 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा का आंसर की जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स में पहले ही कहा जा रहा था कि ये आसंर की सीबीएसई 23 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच सीटीईटी परीक्षा की आंसर शीट जारी कर सकता है. बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 8 दिसंबर 2019 को आयोजित की गई थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओएमआर शीट और सीटीईटी आसंर की को नीचे दिए लिंक पर और आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक किया जा सकता है.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा में लगभग 3,000 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी और इस बार करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा आयोजन में हिस्सा लिया था. गौरतलब है कि सीबीएसई सीटैट परीक्षा पेपर-1 और पेपर-2 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 सितंबर 2019 थी जबकि परीक्षा की फीस 23 सितंबर तक भरी गई थी.
यह भी पढ़ें:
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBSE CTET Exam एक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है. पहला एग्जाम जुलाई जबकि दूसरा एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाता है. सीटेट की परीक्षा में हर वर्ष देश के विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी उपस्थित होते हैं.

यह भी पढ़ें: साल भर में पांचवां राज्य निकला बीजेपी के हाथ से, झारखंड में बीजेपी बहुमत से दूर

सीबीएसई की तरफ से CTET Paper-1 उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, जबकि सीटेट पेपर-2 एग्जाम उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 5 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. सीबीएसई सीटेट एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट 9 वर्षों तक वैलिड रहता है.

CTET Answer Key 2019 ऐसे करें डाउनलोड

Step 1- उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

Step 2- वेबसाइट पर दिए गए CTET Answer Key के लिंक पर क्लिक करें.

Step 3- अब आंसर-की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.

Step 4- आंसर-की को चेक कर लें.

Step 5- अब डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर लें.

यह भी पढ़ें: सीएम रघुबर दास का बड़ा बयान- झारखंड में फिर से बीजेपी के नेतृत्व में सरकार बनेगी

अगर इन 9 वर्षों में कोई भी अभ्यर्थी नौकरी नहीं पाता है तो उसे दोबार सीटेट का एग्जाम देना पड़ेगा. इस वर्ष यानी कि सीटेट दिसंबर एग्जाम की बात करें तो सीटेट दिसंबर एग्जाम कुल 110 परीक्षा केंद्रों और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.
CBSE CTET के बारे में
CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है. सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है. CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है. CTET पास करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है.

Direct Link to check CBSE CTET Answer Sheet