BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

UPTET 2019: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का Online Registration शुरू, यहां से करें अप्लाई

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 01, 2019 04:18:18 PM
 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का Online Registration शुरू

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का Online Registration शुरू (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  यपी टीईटी का शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस. 
  •   ऑनलाइन पंजीकरण 01 नवंबर से शुरू होकर 20 नवंबर, 2019 तक किया जा सकता है.
  •  अब टीईटी के लिए दो फार्म नहीं भरने होंगे.

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) शुरु हो गए है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से जारी सूचना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण 01 नवंबर से शुरू होकर 20 नवंबर, 2019 तक किया जा सकता है. इस बार उम्मीदवारों को इस परीक्षा में राहत दी गई है।

TET के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को अलग-अलग फॉर्म नहीं भरने होंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इस बार से ये फेरबदल किया है.

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड (UP Board) ने सारे प्रमाण पत्रों को किया Online, अब नहीं हो पाएगा फर्जीवाड़ा

अगर उम्मीदवार टीईटी के दोनों पेपर्स की परीक्षा देना चाहते हैं, तो अब उन्हें अलग-अलग आवेदन करने की जरूरत नहीं होगा. अब उम्मीदवार एक ही आवेदन के जरिए दोनों पेपर्स का विकल्प भरकर इनकी परीक्षा दे सकेंगे। हालांकि आवेदन शुल्क अलग-अलग ही भरने पड़ेंगे। प्रवेश पत्र भी अलग-अलग जारी होंगे.

अभी तक ये ही प्रक्रिया थी कि उम्मीदवारों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अलग-अलग फॉर्म भरना पड़ता था। । उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Career as an Astrologer: जानें ज्योतिष में करियर की क्या है संभावनाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के बाद पूर्ण आवेदन का प्रिंट 22 नवंबर, 2019 तक लिया जा सकेगा। यूपी टीईटी के लिए उम्मीदवार बेहद सावधानी से आवेदन करें। क्योंकि एक बार किए गए ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा। अगर कोई गलती रह गई तो आवेदन रद्द किए जा सकते हैं।

आवेदन ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी दूसरे माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क जमा किए जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन के सभी चरणों शैक्षिक अर्हता, फोटो, हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पूरा करने के बाद ही आवेदन पूर्ण एवं स्वीकार किया जाएगा। अधूरे आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

Direct Link to Apply For UPTET

First Published: Nov 01, 2019 04:18:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो