logo-image

UPTET 2019 Exam Postpone: उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा स्थगित, जारी होगी परीक्षा की नई डेट

इस परीक्षा में करीब 16 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना था. इस परीक्षा को करवाने के लिए प्रदेश में कुल 1986 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए थे.

Updated on: 21 Dec 2019, 07:50 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया है.
  • राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी कर इस परीक्षा को Postpone किया गया है.
  • नोटिस में जानकारी दी गई है कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित किया जाता है.

नई दिल्ली:

UPTET 2019 Exam Postpone: उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया है. राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी कर इस परीक्षा को Postpone किया गया है. नोटिस में जानकारी दी गई है कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित किया जाता है.

साथ ही साथ नोटिस में ये भी कहा गया है कि जल्द ही परीक्षा की नई तिथियां बताई जाएंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में करीब 16 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना था. इस परीक्षा को करवाने के लिए प्रदेश में कुल 1986 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए थे.

यह भी पढ़ें: CAA Protest : उत्तर प्रदेश में 3000 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद

परीक्षा नियामक सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने पीटीआई भाषा को बताया कि इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 दिसंबर से ही डाउनलोड किए जा रहे थे लेकिन प्रदेश में कानून व्यवस्था को देखते हुए कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं जिससे प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा की अगली तिथि की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, उत्तर प्रदेश में शनिवार को भी बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए. माना जा सकता है कि इन उपद्रव के चलते ही यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित की गई हो लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है.