जनवरी के आखिरी हफ्ते से शुरू होगा UPSEE 2021 के लिए आवेदन

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 08:11:49 AM
जनवरी के आखिरी हफ्ते से शुरू होगा UPSEE 2021 के लिए आवेदन

जनवरी के आखिरी हफ्ते से शुरू होगा UPSEE 2021 के लिए आवेदन (Photo Credit : File Photo )

ख़ास बातें

  •  UPSEE 2021 के लिए आवेदन जनवरी के अंतिम हफ्ते से शुरू हो जाएगा.
  •  दस्तावेजों के सत्यापन और शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा.
  •  उम्मीदवारों को सीमित समय अवधि के भीतर अपनी गलतियों को सुधारने की सलाह दी जाती है.

नई दिल्ली:  

UPSEE 2021 या उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (Uttar Pradesh State Entrance Exam) जो कि डॉक्टर ए.पी.जे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जानी है. इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को इंजीनियरिंग, फॉर्मेसी, आर्किटेक्चर, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, मैनेजमेंट आदि कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा. इन कोर्सों के अलावा बी. फार्मा, बी. टेक और एमसीए कोर्सेस में भी एडमिशन दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी संस्थान UPTU / UPSEE स्कोर पर पर ध्यान देते हुए ही एडमिशन देते हैं.

UPSEE 2021 Application Form (एप्लिकेशन फार्म)
UPSEE 2021 के लिए आवेदन फॉर्म जनवरी के आखिरी हफ्ते से मार्च 2021 के दूसरे हफ्ते तक उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों के पास एक मान्य ईमेल आईडी और अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपना फोन नंबर भी देना जरूरी है क्योंकि आपके आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी आपको आपके ईमेल और मोबाइल नंबर पर ही दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: बिहार के सरकारी स्कूलों में 1 फरवरी से मिड-डे मील में मिलेगा दूध

अथॉरिटी गलतियों (यदि कोई है) को सुधारने के लिए सुधार सुविधा प्रदान करेगा. उम्मीदवारों को सीमित समय अवधि के भीतर अपनी गलतियों को सुधारने की सलाह दी जाती है। इसे कुछ विशेषों परिस्थित में ही अनुमति दी जाएगी। यूपीएसईई 2021 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा।
UPSEE 2021 के लिए पुरुष और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को जो कि जनरल या ओबीसी कैटेगरी में आते हैं, उन्हें 1300 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर देने होंगे जबकि महिला / एससी/एसटी/ पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों को 650 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर दी जाएगी.
Eligibility details for UPSEE 2021 (परीक्षा पात्रता)
भारतीय राष्ट्रीय और एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई, विदेशी राष्ट्रीय, खाड़ी देशों और कश्मीरी प्रवासियों में भारतीय श्रमिकों के बच्चे यूपीएसईई 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं.
B.Tech जैव प्रौद्योगिकी के लिए: 12 वीं स्तर की परीक्षा में रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / तकनीकी व्यावसायिक विषय के साथ-साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी और गणित होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: NEET PG Result: नीट पीजी का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी

B.Arch के लिए: आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास रसायन विज्ञान / कंप्यूटर साइंस / बायोलॉजी / इंजीनियरिंग ड्राइंग / इंटरमीडिएट परीक्षा में तकनीकी व्यावसायिक विषय में से किसी एक के साथ अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी और गणित होना चाहिए
एमबीए के लिए: उम्मीदवारों को यूपीएसईई 2021 के लिए पात्र होने के लिए कम से कम 50% (आरक्षित वर्ग के लिए 45%) अंकों के साथ 3 साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.
UPSEE 2021 Admit Card (एडमिट कार्ड)
UPSEE 2021 के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल के अंतिम हफ्ते से मई के दूसरे हफ्ते तक जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड पर ही उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का समय और जगह की जानकारी दी गई होगी.
सभी लागू उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड और वैध आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) के बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी
UPSEE 2021 Exam Details (परीक्षा की डिटेल)
यूपीएसईई 2021 परीक्षा ऑफ़लाइन (पेन-पेपर आधारित) मोड के माध्यम से मई 2021 के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। प्रत्येक सही उत्तर में 4 अंक होंगे। प्रश्न पत्र में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने उत्तर के रूप में केवल एक विकल्प चुनें। किसी विशेष प्रश्न के एक से अधिक उत्तर को गलत उत्तर माना जाएगा.

यह भी पढ़ें: Mahatma Gandhi death anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में अलबर्ट आइंस्टीन ने कही थी ये बड़ी बात

UPSEE 2021 Result & Counselling (रिजल्ट और काउंसलिंग)
UPSEE 2021 का रिजल्ट ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। यह मई 2021 के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करना होगा। इसमें सभी विवरण होंगे जैसे कि उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, इत्यादि. इसी के साथ हर सब्जेक्ट में प्राप्त स्कोर, कुल मार्क्स, रिजल्ट का स्टेटस और पास या फेल की जानकारी दी गई होगी.

रिजल्ट जारी होने के बाद, पास छात्रों को काउंसलिंग सेशन के लिए बुलाया जाएगा. यह जून 2021 के अंतिम सप्ताह से विभिन्न राउंड में आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों को मूल और फोटो-वर्णित दस्तावेजों को ले जाना होगा और परामर्श सत्र में काउंसलिंग फीस जमा करना होगा.

सभी आवश्यक प्रक्रिया, दस्तावेजों के सत्यापन और शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा.

First Published: Jan 30, 2020 03:52:16 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो