logo-image

NTA UCG NET June 2020 परीक्षा का नोटिफिकेशन इस दिन होगा जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जून 2020 में होने वाली UGC- NET परीक्षा के लिए notification जारी करने की संभावित तिथि बता दी है.

Updated on: 24 Feb 2020, 09:05 AM

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जून 2020 में होने वाली UGC- NET परीक्षा के लिए जल्द ही notification जारी कर सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए मार्च रके पहले सप्ताह में यह नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनटीए सामान्य: परीक्षा के तीन महीने पहले ही इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर देता है. 

इस परीक्षा में दोनों पेपर तीन-तीन घंटे के होते हैं. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है. यूजीसी नेट का एग्जाम जून 2019 में 20, 21, 24, 25, 26, 27 औ 28 जून को आयोजित हुए थे. यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम के लिए प्रवेश सूचना सितंबर में जारी कर दी गई थी. उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in or ntanet.nic.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ट्रंप भारतीय सरजमीं का इस्तेमाल चुनावी अभियान के लिए करेंगे, अधीर रंजन चौधरी का आरोप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए नेट और जूनियर रिसर्च स्कॉलर के लिए परीक्षा आयोजित करता है. इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जिसमें पहला पेपर सामान्य ज्ञान और दूसरा पेपर आपके विषय पर आधारित होता है.

पिछले साल 2019 में जून की परीक्षा के लिए एनटीए ने 1 मार्च 2019 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. इसी से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी नोटिफिकेशन मार्च के पहले सप्ताह में आ जाएगा.

Eligibility
- जिन उम्मीदवारों ने 55 प्रतिशत (आरक्षित वर्ग 50 प्रतिशत) अंकों के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त की है. वह यूजूसी नेट की परीक्षा देने के लिए पात्र हैं.
- जो उम्मीदवार मास्टर डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे हैं. वह भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.- जिन उम्मीदवारों ने मास्टर डिग्री में अंतिम वर्ष की परीक्षा दे दी और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह इस परीक्षा को दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के भगवान ने आज ही लगाया था वन डे का पहला दोहरा शतक, देखिए पूरी पारी

इन खास बातों का रखें ध्यान
- अगर किसी उम्मीदवार ने नेट की परीक्षा पास कर ली ऐऔर मास्टर डिग्री में फेल हो गया तो ऐसे में उम्मीदवार को दो साल के अंदर नेट की परीक्षा पास करनी होगी अन्यथा उम्मीदवीर को नेट में असफल घोषित कर दिया जाएगा.
- जेआरएफ के लिए, उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी / एसटी / ओबीसी, ट्रांसजेंडर, महिलाओं, शोध अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों आदि के लिए आयु में छूट है, सहायक प्रोफेसर परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.