logo-image

जानें क्‍या हैं NEET टॉपर नलिन खंडेलवाल की सफलता के राज, उन्‍हीं की जुबानी

खंडेलवाल के डॉक्‍टर माता-पिता ने बताया कि नलिन ने दो साल तक परीक्षा की तैयारी की.

Updated on: 06 Jun 2019, 08:56 AM

highlights

  • नलिन के माता-पिता डॉक्‍टर, भाई भी कर रहे MBBS
  • सोशल मीडिया और स्‍मार्टफोन से ब्रेक लेकर हासिल की सफलता
  • नलिन को 720 में से हासिल हुए 701 अंक 

नई दिल्‍ली:

राजस्थान के सीकर जिले के रहने वाले नलिन खंडेलवाल ने बुधवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2019 में टॉप किया है. खंडेलवाल के अलावा राज्य के तीन और छात्रों ने परीक्षा में शीर्ष दस रैंक में स्थान हासिल किया है. खंडेलवाल के डॉक्‍टर माता-पिता ने बताया कि नलिन ने दो साल तक परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने परीक्षा में 720 में से 701 अंक हासिल किए.

खुद नलिन ने बताया, "मैंने जयपुर में दो साल तक पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया. चूंकि मेरे माता-पिता डॉक्टर हैं और मेरा बड़ा भाई भी एमबीबीएस कर रहा है, इसलिए मुझे उनके साथ-साथ मेरे शिक्षकों से भी पूरा सहयोग मिला. टॉपर नलिन ने कहा, "उन्होंने सोशल मीडिया और स्मार्टफोन से ब्रेक लिया. एक दिन में लगभग 7-8 घंटे अध्ययन किया.

यह भी पढ़ें : NEET का रिजल्‍ट घोषित, 701 अंक के साथ नलिन खंडेलवाल टॉपर

एक प्रेस कांफ्रेंस में जयपुर के एलन कैरियर संस्थान के अकादमिक प्रमुख और संरक्षक आशीष अरोड़ा ने कहा, "नलिन ने परीक्षा में टॉप किया है और कोचिंग संस्थान के कोटा केंद्र से दो छात्रों ने पांचवीं और दसवीं रैंक हासिल की है."

संस्थान के निदेशक ब्रजेश माहेश्वरी ने कोटा में कहा कि उनके कई छात्रों ने परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल की. उन्होंने कहा कि भाविक बंसल ने ऑल इंडिया रैंक (AIR) -2, स्वस्तिक भाटिया AIR-4, अनंत जैन AIR-5, सार्थक राघवेंद्र भट AIR-6, ध्रुव कुशवाहा AIR-8, मिहिर राय AIR-9 और राघव दुबे ने AIR- 10 हासिल किया.

राजस्थान से NEET के लिए 98,757 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से, 93,149 परीक्षा में शामिल हुए और उनमें से 64,890 सफल रहे. NEET का संचालन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है.