logo-image

Career Guidance: Market Research Analyst बनकर बनाए बेहतरीन करियर, यहां पढ़ें पूरी detail

एक तरीके से वे मार्केट और कस्टमर्स के बीच एक ब्रिज के तरह से काम करते हैं. उन्हें कस्टमर्स की डिमांड, बाजार में पहले से उपलब्ध ऑप्शन्स, टेस्ट और उनकी आवश्यकताओं पर कड़ी नजर रखनी पड़ती है.

Updated on: 17 Jun 2019, 02:47 PM

highlights

  • Research Analyst की जॉब में है बेहतरीन करियर
  • इसके लिए कम से कम आपको ग्रेजुएशन पास करना होता है.
  • इन Institutions से कर सकते हैं कोर्स. 

नई दिल्ली:

Career Guidance: इस वक्त सभी के लिए सबसे इंपार्टेंट चीज पैसा है. कंपनियां अपना एक भी पैसा नुकसान नहीं होने देना चाहती इसीलिए अब वो मार्केट के लिए स्ट्रैटेजी बनाने के लिए एनालिस्ट रखती है. ताकि बाजार के रुख के बारे में जानकारी लेकर बाजार के उतार-चढ़ावों में बखूबी पैसा बना सकें. वैसे भी अब डिजिटल मार्केटिंग के फिल्ड में मार्केट नई स्ट्रेटजी पर चलता है. उसे अच्छी प्लानिंग से काम को अंजाम देना होता है. इस से भी ज्यादा जरुरी है बाजार में कस्टमर्स की डिमांड को समझना होता है और इसी क्रम में उन्हें ज्यादा टाइम देना होता है.

इन्हीं मकसद को पूरा करने के लिए मार्केट रिसर्चर की डिमांड होती है. एक तरीके से वे मार्केट और कस्टमर्स के बीच एक ब्रिज के तरह से काम करते हैं. उन्हें कस्टमर्स की डिमांड, बाजार में पहले से उपलब्ध ऑप्शन्स, टेस्ट और उनकी आवश्यकताओं पर कड़ी नजर रखनी पड़ती है. इस डेटा को कलेक्ट करवाने के लिए कंपनियों को कई प्रॉसेस से होकर गुजरना होता है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: 12th पास करने के बाद फोटोग्राफी (Photography) में बनाएं बेहतरीन करियर, ये हैं तरीके

इसके बाद वह फैसले पर पहुंच पाती हैं कि किस तरह के प्रॉडक्ट की लोगों के बीच डिमांड है और इसके लिए उनके लिए अब नेक्स्ट स्टेप क्या होगा.
अगर आप ये सारे काम कर सकने में सक्षम हैं तो यह जॉब आपके लिए ही बना है.

ये होती है योग्यता (Eligibility Criteria)

वैसे तो इस क्षेत्र में अब जॉब हासिल करने के लिए बैचलर की डिग्री की ही जरुरत होती है, लेकिन सही मायने में आपकी गहरी पकड़ मार्केटिंग, इकोनॉमिक्स, साइकॉलजी, सोशियोलॉजी और स्टैटिस्टिक्स में होनी चाहिए. इस फील्ड को ऑप्ट करने से पहले आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होना चाहिए क्योंकि आपको सामने वाले को अपनी बात पर convince करना आना चाहिए.

इसलिए है जरुरी (Importance of Market Research Analyst)
इस डिजिटल दुनिया में डेटा बहुत ही इंपार्टेंट है. क्योंकि डेटा ही आपको बाजार के मूड के बारे में बताती है. जब भी कोई कंपनी अपना नया प्रोडक्ट बाजार में लाती है तो उसके पहले ही वो पूरा रिसर्च कर लेती है. प्रोडक्ट बाजार में लाने से पहले पायलट टेस्ट भी कर लेती है ताकि उसके प्रो़डक्ट के बाजार में फेल होने के चांसेस कम हो जाएं. अगर पायलट टेस्ट में कुछ खामी नजर आती है तो इन्ही डेटा के आधार पर इन कमियों को रिमूव कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: अपनी आवाज के जादू से करें लोगों को दीवाना, ऐसे बनाएं Radio Jockey में सफल करियर

यदि आप दिलचस्प करियर की तलाश में हैं, साथ में आप चैलेंज लेना पसंद करते हैं तो मार्केट रिसर्च में आना आपके लिए बेहतर रहेगा.
मार्केट रिसर्चर बनने के लिए ये तीन खासियते हैं जरुरी
रिसर्च- रिसर्च का काम होता है कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस का क्या रिपांस रहता है मार्केट में, इस बात को टेस्ट करना और रिपांस के आधार पर प्रोडक्ट या सर्विस में जरुरी मोडिफिकेशन करना.
लेग वर्क- लेग वर्क भी एक अहम कड़ी होती है. इसमें फील्ड में जाकर रिपांस को नोट डाउन करना होता है.
डेटा में जादूगरी- आपको डेटा से खेलना आना जरुरी है इसलिए आपकी मैथ्स और रीजनिंग काफी तेज होनी चाहिए.

यहां कर सकते हैं पढ़ाई
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, जेएनयू कैंपस, नई दिल्ली.
नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सेल्स, नई दिल्ली.
सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया ऐंड कम्युनिकेशन, पुणे.
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ, लखनऊ.