logo-image

अगर आप इंटरमीडिएट का एग्जाम कॉमर्स साइड से दे रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 बेहतरीन ऑप्शंस

इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कॉमर्स साइड से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप किन कोर्सस में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

Updated on: 15 Feb 2019, 04:38 PM

नई दिल्ली:

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादतर स्टूडेंट्स के माइंड में कन्फ्यूजन रहता है कि इसके बाद वो कौन से कोर्स में एडमिशन लें. अगर आगे के कोर्सेस और करियर ऑप्शन को लेकर आपके मन में कोई भी कन्फ्यूजन है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कॉमर्स साइड से इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप किन कोर्सस में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप 10+2 आर्ट साइड से कर रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 ऑप्शंस

वैसे तो अब ऐसा कुछ नहीं है कि अगर आपने इंटर कॉमर्स साइड से किया हैं तो आप बैंकिंग के अलावा किसी दूसरे तरह के एग्जाम नहीं दे सकते या कोई और करियर विकल्प के बारे में नहीं सोच सकते. आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं. आइये जानते हैं 10+2 के बाद कॉमर्स साइड से पास स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शन्स-
1-B.COM - अगर आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप बैचलर इन कॉमर्स में दाखिला ले सकते हैं. इस कोर्स के बाद आपके पास दो रास्ते खुलते हैं. पहला आप M.COM करें और रिसर्च के लिए प्लैन करें या फिर ग्रेजुएशन के बाद बहुत सी कंपनियों में आपको जॉब मिल सकता है.
2- Chartered Accountant - 12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स की पहली पसंद होती है कि वो चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें. इसके लिए तीन चरणों में एग्जाम होता है. इसके लिए सबसे पहला एग्जाम Chartered Accountancy Common Proficiency Test (CPT) होता है. इसे पास करने के बाद ही आप को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होनें का मौका मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी फर्म या कंपनी के फाइनेंशियल मैटर्स चार्टड अकाउंटेंट ही देखते हैं.

यह भी पढ़ें: शिवसेना नेता संजय राऊत ने पुलवामा अटैक के बाद दिया ये बड़ा बयान, प्रधानमंत्री को दी नसीहत

3 -Company secretary (CS)- 10+2 के बाद आप किसी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी के तौर पर भी काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स करना होगा. सीएस बनने के बाद आपके पास रोजगार के कई विकल्प खुल जाते हैं। कंपनियों में नौकरी के अलावा फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं. इसके अलावा आपके पास सरकारी संस्थाओं से जुड़ कर काम करने का भी मौका मिल सकता है.
4 - Bachelor of Business Administration (BBA)- अगर आपको बिजनेस करने में इंट्रेस्ट है और बिजनेस की बारीकियों को आप जानना चाहते हैं तो ये कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा. इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी में फाइनेंस, मार्केटिंग और एचआर डिपार्टमेंट में नौकरी पा सकते हैं.
5 - Bachelor of Management Studies (BMS) - कॉमर्स के स्टूडेंट्स में ये कोर्स भी काफी पॉपुलर है. इसे करने के बाद आप किसी भी कंपनी में जनरल बिजनेस मैनेजर बन सकते हैं या किसी कंपनी के फायनेंस डिपार्टमेंट में आपको जॉब आसानी से मिल जाएगी. इसके अलावा भी आपको फाइनेंशियल कंसल्टेंट, बिजनेस एनालिस्ट, स्ट्रैटिजिक प्लैनर के पोस्ट पर काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पीएनबी में 325 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

6 - Banking & Insurance - अगर आप बैकिंग एंड इन्शोरेंस में करियर बनाना चाहते हैं तो आप Bachelor of Commerce in Banking and Insurance के कोर्स में एनरोल कर सकते हैं. इससे आपको रिटेल बैंकिंग, लोन और इंश्योरेंस के फील्ड में जाने का मौका मिलता है.
7 - Government Jobs - अगर आप आगे नहीं पढ़ना नहीं चाहते तो किसी भी 10+2 लेवल की सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कर्मचारी चयन आयोग में 10+2 लेवल की नौकरियां आती रहती हैं. लेकिन अगर आप बैंकिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम ग्रेजुएशन लेवल तक पढ़ाई करनी होगी.