Career Guidance: Public Relation में बना सकते हैं शानदार करियर, यहां पढ़ें पूरी detail

News State Bureau  |   Updated On : June 22, 2019 02:27:40 PM
Career Guidance-PR

Career Guidance-PR (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  कंपनियों में है पीआर एग्जिक्युटिव की काफी डिमांड.
  •  कंपनियां देती है अच्छी खासी सैलरी. 
  •  पीआर के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स की होती है सबसे ज्यादा जरुरत.

नई दिल्ली:  

Career in Public Relations: अगर आप किसी को भी अपनी बातों पर राजी करना जानते हैं. आपको सभी से बात करना अच्छा लगता है. हर इंसान से बात करके उसके अंदर से कुछ न कुछ नया निकाल लेते हैं और सबसे जरुरी बात की आप अपने काम को निकालना आता है तो ये पीआर में बनाना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. पीआर यानी की पब्लिक रिलेशन. आप किस तरह से लोगों से बात करते हैं और कैसे कंपनी के फेवर में काम करा लेते है ये सबसे महत्वपूर्ण है. 

आपको बिजनस हाउसों, संस्थानों, लोगों और सरकारी संस्थानों के लिए अभियान चलाना होता है ताकि आप उनसे एक अच्छा संबंध स्थापित कर सकें. पीआर एग्जिक्युटिव की भूमिका में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और ऑनलाइन मीडिया का इस्तेमाल करके किसी प्रॉडक्ट, कंपनी या किसी व्यक्ति का प्रमोशन करना होता है और इस तरह से एक ब्रैंड तैयार करना और उसका विकास करना होता है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: Market Research Analyst बनकर बनाए बेहतरीन करियर, यहां पढ़ें पूरी detail

पीआर प्रतिनिधि के तौर पर आपके हर नई जानकारी से अपडेट रहना पड़ता है. इसके अलावा आपमें क्रिएटिविटी होनी चाहिए, आपकी कम्यूनिकेशन स्किल और लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. आप इस फील्ड में जितनी जानकारियां रखेंगे उतना ही आपके आगे बढ़ने का चांस उतना ही बढ़ जाता है.
पात्रता
पब्लिक रिलेशन में करियर बनाने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम में ग्रैजुएट होना जरूरी है. मास मीडिया में ग्रैजुएशन हो तो ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. आप पब्लिक रिलेशंस में एक साल का पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. या फिर कम्यूनिकेशन और जर्नलिजम में दो साल का मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं. दूसरे साल में आप मास्टर्स डिग्री में पीआर में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: Market Research Analyst बनकर बनाए बेहतरीन करियर, यहां पढ़ें पूरी detail
पीआर में कोर्स के दौरान मुख्य रूप से लाइव प्रॉजेक्ट असेसमेंट और इंटर्नशिप पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाएगा जिससे आपको फील्ड में काम करने का अनुभव हो जाए.
करियर की संभावनाएं बिजनेस के मौके बढ़ने के साथ पीआर एक्सपर्ट्स की मांग भी दिन ब दिन बढ़ रही है. फ्रेशर होने पर आप किसी पीआर एजेंसी से एग्जिक्युटिव के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं. एंट्री लेवल पर आपको अपनी शैक्षिक योग्यताओं के भरोसे रहना होगा. अनुभव के साथ आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: 12th पास करने के बाद फोटोग्राफी (Photography) में बनाएं बेहतरीन करियर, ये हैं तरीके

फ्रेशर के तौर पर आपको अकाउंट्स एग्जिक्युटिव, कम्यूनिकेशन एग्जिक्युटिव और इवेंट मैनेजर्स आदि के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. फ्रेशर के तौर पर आपको बतौर इंटर्न भी रखा जा सकता है और 8,000 से 10,000 का शुरुआती पैकेज मिलेगा. बढ़ते अनुभव के साथ वेतन भी बढ़कर 50 से 80 हजार हर महीने हो जाएगा.

First Published: Jun 22, 2019 02:15:37 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो