logo-image

यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2021, UP Board Intermediate Exam Results, upresults.nic.in

UP Board Intermediate Results 2021: Uttar Pradesh Education Board, up board 12th results, students can check their results on official website upresults.nic.in

Updated on: 14 Feb 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

UPMSP, UP Board 10th (High School) and 12th (Intermediate) Results 2021 at upresults.nic.in: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट भाग लेते हैं. इस साल भी 10वीं और 12वीं मिलाकर 56 लाख तीन हजार 813 परीक्षार्थी बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले हैं. उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा  (UP Deputy CM) ने यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाओं के लिए तारीख का ऐलान करते हुए बताया कि 24 अप्रैल से इंटर की परीक्षाएं शुरू होंगी और 12 मई को समाप्त होंगी. डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में संपन्न होकर 12 मई को समाप्त होंगी. हालांकि, अभी साफ नहीं है कि रिजल्ट कब आएंगे. हालांकि इस परीक्षा का विस्तृत डेटशीट जारी नहीं किया गया है. उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही पूरी डेटशीट जारी करेगा. इसमें बताया जाएगा कि किस विषय की परीक्षा किस तारीख में और किस समय ली जाएगी. यह डेटशीट यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी. 


शामिल होंगे 26,09, 501 परीक्षार्थी 
यूपी बोर्ड की इंटरमीडियट की परीक्षा में 26 लाख 9 हजार 501 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इनमें 14 लाख 73 हजार 771 बालक और 11 लाख 35 हजार 730 बालिकाएं शामिल होंगी. पिछले साल यानी 2020 में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. हर परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे लगाए गए थे. इसके लिए कुल 19 लाख कैमरे लगाए गए थे. परीक्षा कराने के लिए पिछले साल 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किये गए थे. 

UP Board से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां 
पिछले साल नक़ल विहीन परीक्षा कराने के लिए यूपी बोर्ड ने परीक्षा की कापियों को चार रंगों नीला, पीला, हरा और गुलाबी में उपलब्‍ध कराया था. बोर्ड परीक्षा की कापियों में क्रमांक भी दर्ज किये गए थे. कापियों में क्रमांक दर्ज होने से इन्हें बाहरी कापियों से बदला नहीं जा सकेगा.

UP Board Results 2020 FAQs:
Uttar Pradesh Board Results से संबंधित कुछ अहम सवाल हर परीक्षार्थी के मन में होते हैं. अकसर हर परीक्षार्थी परीक्षा को लेकर या तो कुछ भ्रांतियां पाल लेता है या फिर साथी या फिर अभिभावक की ओर से भी डर पैदा कर दिया जाता है. आज हम सवाल-जवाब के फॉर्मेट में आपको जरूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं. 

मैं अपना रोल नंबर भूल गया हूं और प्रवेश पत्र भी खो गया है, अब मैं क्‍या करूं?
ऐसे में आपको अपने स्‍कूल की मदद लेनी चाहिए. वे अपने रिकॉर्ड्स को देखकर आपका रोल नंबर बता देंगे. इसके अलावा आप अपने आगे या पीछे वाले परीक्षार्थी का रोल नंबर पता करके अपना रोल नबर कन्‍फर्म कर सकते हैं.

री-ईवैल्युएशन का क्या तरीका है?
आपमें से कई छात्र ऐसे होंगे जो अपने रिजल्‍ट से संतुष्ट नहीं होंगे तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से स्क्रूटनी फॉर्म डाउनलोड करके आप से फिल कर सकते हैं. इसके लिए 100 रूपये का शुल्क जमा कर और फॉर्म भरकर आप बोर्ड के रीजनल ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी के पास जमा करा सकते हैं. रिजल्ट आने के 30 दिन में आप इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं. 

10 में से कितने मार्क्स पर 10 सीजीपीए मिलता है?
यूपी बोर्ड एग्‍जाम में 10 में 10 CGPA पाने के लिए आपको 91 से 100 के बीच में अंक लाना जरूरी होगा. 

कौन दे सकता है यूपी बोर्ड का कंपार्टमेंट एग्जाम?
यूपी बोर्ड की 10वीं या 12वीं का कोई भी स्टूडेंट अगर एक या दो विषयों में फेल है तो वह कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकता है. दो से अधिक विषयों में फेल होने पर आप कंपार्टमेंट एग्जाम नहीं दे सकते. 

कब होती है कंपार्टमेंट एग्‍जाम?
आम तौर पर इसकी कोई तारीख नहीं होती. रिजल्‍ट आने के बाद कंपार्टमेंट एग्‍जाम की तारीखों घोषणा होती है. अमूमन यह परीक्षा जुलाई में होती है लेकिन इस बार इसमें कुछ देर हो सकती है, क्‍योंकि कोरोना महामारी के चलते अभी बोर्ड परीक्षा की तारीखें भी घोषित नहीं हुई है. 

यूपी बोर्ड से मैंने 10वीं की है तो 12वीं क्‍या यूपी बोर्ड से ही करूं?
ऐसा नहीं है. 10वीं के बाद आप अपना बोर्ड बदल सकते हैं. बस स्कूल या बोर्ड छोड़ने से पहले स्कूल से अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट, मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट लेकर आप दूसरे बोर्ड में अप्‍लाई कर सकते हैं. 

यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल होने से निराश न हों 
यूपी बोर्ड की परीक्षा में फेल होने से आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. फेल स्टूडेंट्स को फिर से कंपार्टमेंट एग्‍जाम में शामिल होने का मौका दिया जाता है. मान लीजिए कि आप किसी दो विषय में फेल हो गए हैं तो रिजल्‍ट आने के बाद आप उन विषयों की तैयारी करना शुरू कर दीजिए. हालांकि पिछली बार से हिंदी में फेल होने वाले को कंपार्टमेंट एग्‍जाम में शामिल होने की इजाजत नहीं होगी. वे फाइनली फेल समझे जाएंगे. 

नकल मुक्त परीक्षा के लिए सरकार की तैयारी 
नकल मुक्त परीक्षा कराने के लिए अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सशस्त्र बल तैनात किये गए थे. कई जगहों पर यूपी एसटीएफ की तैनाती भी की गई थी. संवेदनशील/अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को आदेश दिए गए थे कि जरूरत पड़ने पर वे इसकी निगरानी LIU से करा सकते हैं. परीक्षा केंद्रों के आसपास लाउडस्पीकर बजाना प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

कैसे चेक करें यू.पी. बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट
यू.पी. बोर्ड की वेबसाइट- upresults.nic.in पर जाएं. उसके बाद 10वीं या 12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें. इस पेज पर रोल नंबर फीड करने पर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा. रिजल्ट देखने के बाद प्रिंट जरूर ले लें. 

यूपी बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट कहां चेक करें
यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर आप अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ प्राइवेट वेबसाइट भी आपके रिजल्‍ट की जानकारी देती हैं.

 

Important Dates of UP Board Result 2020 Class 12th

         State  Exam Name      Exam Date Exam Result Date
 Uttar Pradesh    UP 10th Board 24 May to 10 May 2021  ------------
 Uttar Pradesh    UP 12th Board 24 May to 12 May 2021

 -------------

 

यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2019 की समीक्षा (UP Board 12th result analysis)
उत्तर प्रदेश/यूपी बोर्ड 12वीं या इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Class 12th result) घोषित हो चुका है. इंटरमीडिएट बारहवीं क्लास में  70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली है. बारहवीं क्लास में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 फीसदी लड़के पास हुए हैं.

UP Board 12th Result – Statistics 2019

Number of candidates

26,11,319

Male candidates (%) passed

64.40%

Female candidates (%) passed

76.46%

Total pass percentage

70.06%

 

More Information

  • इस बार 27 अप्रैल को दोपहर साढ़े 12 बजे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया गया.
  • जबकि पिछले साल यह 29 अप्रैल को घोषित किया गया था.
  • यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने रिजल्ट की तिथि की घोषणा की है.
  • इस बार 230 इवेल्यूएशन सेंटर्स पर यूपी बोर्ड की कुल 3.20 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं जांची गईं. इनमें 1.30 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं 12वीं की थीं. 
  • 12th में तनु तोमर ने 97.83% मार्क्स के साथ पहला स्थान प्राप्त किया.
  • 12th Topper तनु तोमर 97.80 % श्री राम एस एम इंटर कॉलेज बरौत बागपत की छात्रा हैं.
  • 2nd पर 97.2% प्रतिशत मार्क्स के साथ भाग्यश्री हैं.
  • 94.80% मार्क्स के साथ तीसरे स्थान पर अकांक्षा हैं.

इलाहाबाद बोर्ड के बारे में (About UP Board or Allahabad Board)
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP),  उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. यह राज्य में स्कूली शिक्षा (School Education in Uttar Pradesh) को मॉनीटर करता है. जो स्कूल इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त होते हैं, उसके लिए सिलेबस मुहैया कराता है. नियत समय पर परीक्षा आयोजन भी कराता है. बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की सारी गतिविधी की निगरानी करता है.